एंड्राइड फोन यूजर्स के लिए Google Play Store पर कई उपयोगी ऐप्स मौजूद हैं. जिनमें से यूजर्स अपनी पसंद और उपयोग के अनुसार ऐप्स का चयन कर सकते हैं. लेकिन Play Store पर कई ऐसे ऐप्स भी मौजूद हैं जो कि सिक्योरिटी के लिहाज से यूजर्स के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. इन ऐप्स की वजह से आपको काफी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा ही एक मामला सामना आया है, जिसमें Play Store ने डाटा चोरी के मामले में 8 ऐप्स को बैन कर दिया है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?Also Read - Flipkart Big Bachat Dhamaal Sale: इस दिन शुरू होगी ये सेल और कई प्रोडक्ट्स पर मिलेंगे शानदार ऑफर्स

Play Store ने बैन किए 8 ऐप्स
सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड Trend Micro का कहना है कि Play Store पर कुछ ऐसे ऐप्स मौजूद हैं जो कि यूजर के पर्सनल डाटा की चोरी कर रहे हैं. इसलिए कंपनी ने 8 ऐप्स को बैन कर दिया गया है ये सभी ऐप्स क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग से रिलेटेड हैं. अगर आप भी इनमें से किसी ऐप्स का उपयोग कर रहे हैं तो तुरंत डिलीट कर दें क्योंकि इसकी वजह से आपको निजी डाटा खतरे में है. Also Read - रिचार्ज के बाद अब स्मार्टफोन पर पड़ी महंगाई की मार, Realme ने महंगा कर ​दिया अपना सस्ता स्मार्टफोन

Google Play Store से हटाए गए 8 ऐप्स Also Read - Free Fire नहीं कर रहा है काम! प्लेयर्स को गेम खेलने में हो रही परेशानी, जानिए क्या है वजह?

  • BitFunds – Crypto Cloud Mining
  • Bitcoin Miner – Cloud Mining
  • Bitcoin (BTC) – Pool Mining Cloud Wallet
  • Crypto Holic – Bitcoin Cloud Mining
  • Daily Bitcoin Rewards – Cloud Based Mining System
  • Bitcoin 2021
  • MineBit Pro – Crypto Cloud Mining & btc miner
  • Ethereum (ETH) – Pool Mining Cloud

बैंक अकाउंट हो सकता है खाली
रिपोर्ट के अनुसार Google Play Store द्वारा हटाए गए ये सभी 8 ऐप्स यूजर्स के निजी डाटा की चोरी कर रहे हैं. इन ऐप्स में ऐड दिखाए जा रहे हैं जिनमें यूजर्स को सब्सक्रिप्शन सर्विस के लिए हर महीने लगभग 15 डॉलर यानि लगभग 1,100 रुपये देने को कहा जा रहा है. यदि आप इन ऐड पर क्लिक करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे कट सकते हैं. ऐसे में इनमें से किसी ऐप को यदि आपने अपने फोन में डाउनलोड किया है तो जल्द से जल्द अनइंस्टॉल कर दें.

4500 यूजर्स हो चुके हैं प्रभावित
रिपोर्ट में बताया गया है कि इन 8 ऐप्स की वजह से अभी तक एक साल में 4500 से अधिक यूजर्स प्रभावित हो चुके हैं. सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने यूजर से इन सभी ऐप्स को फोन से डिलीट करने की सलाह दी है. अभी 120 से ज्यादा फेक क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग ऐप्स ऑनलाइ उपलब्ध हैं.