नई दिल्ली: गूगल (Google) ने खतरनाक मैलवेयर वाले कुल 30 मोबाइल ऐप्लिकेशनों को प्ले स्टोर (Play Store) से हटा दिया है. अब इन ऐप को आप डाउनलोड नहीं कर पाएंगे. गूगल की मानें तो इन एप्लिकेशनों में खतरनाक मैलवेयर (malware app) पाए गए हैं. इसी कारण उपभोक्ताओं की निजता की सुरक्षा व पॉलिस के आधार पर इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है. साथ ही इनमें से कोई भी ऐप अगर आपके भी फोन में है तो उसे फौरन अनइंस्टाल करने को लेकर गूगल ने सलाह भी दी. Also Read - H1B वीजा पर अमेरिका ने लगाई रोक, तो सुंदर पिचाई बोले- हम खड़े हैं इमिग्रेंट्स के साथ

Also Read - Summer Season 2020: गर्मी के मौसम की हुई शुरुआत, जानिए क्या है आज के गूगल के डूडल का असली मतलब

Also Read - गूगल ने ऐप्पल यूजर्स को दी नई सुविधा, अब जीमेल में आपको मिलेगा डार्क मोड फीचर

गूगल द्वारा डिलीट किए गए ऐप्स के नामों की भी जानकारी दी गई. आपको बता दें कि इन ऐप्स को अबतक कुल 2 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. इस कारण उपभोक्ताओं को उनके फोन से इन एप्लिकेशनों को हटाने को लेकर हिदायत दी गई है. ये हैं वे मोबाइल ऐप और उनको कितनी बार डाउनलोड किया गया है आप तस्वीरों में देख सकते हैं.

बता दें कि WhiteOps के सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने कई तरह के मोबाइल ऐप्स से लोगों को बचने की सलाह दी है. उनकी मानें तो जिन मोबाइल ऐप पर आपको ढेर सारे ऐड दिखते हैं. बिना लिंग किए अगर आपका ऐप किसी और पेज पर आपको ले जाने लगे तो ये ऐप आपके फोन के लिए नुकसानदायक है. इन मोबाइल ऐप्स को फौरन अनइंस्टॉल कर देना चाहिए.