देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero ने आज Hero Electronix कंपनी के तहत कंज्यूमर टेक्नोलॉजी में प्रवेश कर लिया है। नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में कंपनी ने आज Qubo ब्रांड के चार प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। इनमें से एक स्मार्ट इनडोर कैमरा, और तीन सेंसर लॉन्च किए हैं। इन सेंसर में स्मार्ट स्मक सेंसर, स्मार्ट गैस सेंसर और तीसरा स्मार्ट डोर एंड विंडो सेंसर है। इन प्रोडॉक्ट को लॉन्च करते हुए कंपनी ने बताया कि वे अगले कुछ महीनों में अलग-अलग स्मार्ट होम डिवाइसेस लॉन्च करेगी, जिनमें स्मार्ट डोर बेल, सिक्योरिटी कैमरा और कई दूसरी स्मार्ट डिवाइसेस होंगी। सभी डिवाइससे आज लॉन्च किए गए स्मार्ट इनडोर कैमरा से कनेक्ट रहेंगे।

Qubo – Smart Indoor Camera

आज लॉन्च इवेंट में कंपनी ने अपना हीरो प्रोडक्ट Qubo – Smart Indoor Camera  को लॉन्च किया। ये स्मार्ट होम सिक्योरिटी कैमरा Alexa इन-बिल्ट फीचर के साथ आता है। यानी ये कैमरा वे सभी काम करने में सक्षम है जो Alexa Echo से किए जा सकते हैं। कंपनी ने इसकी कीमत 13,490 रुपये रखी है। इस कैमरे को वाई-फाई से कनेक्ट कर स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। इसके लिए एंड्रॉइड यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर और iOS यूजर्स को ऐप स्टोर से Qubo ऐप डाउनलोड करनी होगी। इसके साथ ही इस स्मार्ट इनडोर कैमरे को ब्लूटूथ स्पीकर की तरह यूज किया जा सकता है।

Qubo – Smart Indoor Camera आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस होगा। इसके साथ ही ये पर्सन डिटेक्टशन, फेस रिकॉग्नाइजेशन और बेबी क्राई अलर्ट के साथ आता है। इसे साथ ये स्पीकर आज लॉन्च किए गए तीन सेंसर से कनेक्ट होता है जो इसे और भी स्मार्ट बनाता है। इस स्मार्ट कैमरे से आप 24×7 कनेक्टेड घर से कनेक्ट रह सकते हैं। इसके साथ ही इसमें एक छोटी डिस्प्ले भी दी गई है जिसमें आपके टाइम और वेदर इनफॉर्मेशन देख सकते हैं। इसके साथ ही इसमें दिया गया कैमरा फुल एचडी कैमरा है जिसका रेज्यूलेशन 1080P है। यह कैमरा नाइट विजन फीचर के साथ आता है।  इस स्मार्ट कैमरा 5W के दो स्पीकर दिए गए हैं।

Smart Sensor

इसके साथ ही आज Hero Electronix ने तीन स्मार्ट सेंसर – Gas Sensor, Smoke Sensor और Door Sensor भी लॉन्च किए हैं। Qubo का गैस सेंसर सिर्फ Qubo स्मार्ट इनडोर कैमरा के साथ काम करता है। ये बिजली से कनेक्टेड रहता है और गैस लीक होने की स्थिति में अलर्ट देता है। ये गैस सेंसर PNG और LPG गैस डिटेक्ट करता है। वहीं ये सेंसर भी स्मार्ट इनडोर कैमरा से कनेक्ट करता है। इसे पावर बैटरी से मिलती है कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी की लाइफ एक साल तक है। इसके दरवाजे या खिड़की में लगाया जाता है और दरवाजा खोले जाने पर यह आपको अलर्ट देता है। तीसरा सेंसर क्यूबो स्मोक सेंसर है ये भी स्मार्ट कैमरा से कनेक्ट रहता है और इसकी बैटरी 3 साल तक चलती है और आग लगने के दौरान यह अलर्ट सेंट करता है। इनकी कीमत की बात की जाए तो कंपनी ने इन्हें 3000 रुपये में लॉन्च किया है।