नई दिल्ली| देसी मैसेजिंग एप हाइक ने बुधवार नई सर्विस ‘टोटल’ की शुरुआत की घोषणा की है. यह सर्विस एंड्रायड फोन यूजर को बिना मोबाइल डेटा के भी चैट करने, खबरें पढ़ने, ट्रेन की टिकट बुक करने, भुगतान तथा पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा उपलब्ध होगी. वाट्सएप की प्रतिस्पर्धी कंपनी हाइक ने अपने उपयोगकर्ताओं की संख्या को 10 करोड़ से अधिक करने के लिए ऐसे लोगों को लक्ष्य बनाया है जिनकी पहुंच इंटरनेट तक नहीं है. हाइक ने ‘टोटल’ सेवा की शुरुआत इंटैक्स और कार्बन के सस्ते फोनों से की है. Also Read - J&K में 4G सेवा बहाली पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- मानवाधिकार के साथ राष्ट्र सुरक्षा भी जरूरी, केंद्र को दिए ये निर्देश

Also Read - Study: लॉकडाउन में बोरियत को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला टॉपिक बना चाइल्ड पॉर्नोग्राफी

हाइक मैसेंजर के सीईओ केविन मित्तल ने टोटल के काम करने के तरीके पर कहा कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम पर निर्भर है. यह बिना 3जी/4जी डेटा के सामग्री वितरित करने के लिए जीएसएम फोन में इस्तेमाल होने वाली यूएसएसडी तकनीक का इस्तेमाल करता है.

हुवेई ने लॉन्च किया चार कैमरों वाला 'ऑनर 9 लाइट', जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

हुवेई ने लॉन्च किया चार कैमरों वाला 'ऑनर 9 लाइट', जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

Also Read - नागरिकता कानून पर अब मेघालय में झड़प, एक की मौत, छह जिलों में इंटरनेट बंद

मित्तल ने कहा, यह वर्जन अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डाटा (यूएसएसडी) के ही उन्नत संस्करण पर काम करता है. इसे हमने यूनिवर्सल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (यूटीपी) नाम दिया है. यूटीपी हाइक की पेटेंट तकनीक है जो यूएसएसडी प्लेटफॉर्म पर ही स्मार्टफोन जैसे फीचर इस्तेमाल करने की सुविधा देती है.

इस सर्विस के लिए हाइक ने एयरटेल, वोडाफोन, एयरसेल और बीएसएनएल जैसी दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों के साथ साझेदारी की है. मित्तल ने कहा कि इंटैक्स और कार्बन फोन के कुछ मॉडलों के खरीदारों को हाइक वॉलेट पर ‘टोटल’ से साइन- इन करने पर 200 रुपये मिलेंगे.