Aadhaar Card आज हम सभी के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट बन गया है. आज बैंक में अकाउंट ओपन करवाने से लेकर सिम कार्ड खरीदने तक हर छोटे-बड़े कामों में आधार नंबर की आवश्यकता होगी. ऐसे में इसे संभालकर रखना बेहद ही जरूरी है और अगर आधार कार्ड खो जाए तो परेशानी में आ सकता है. क्योंकि अगर यह किसी गलत हाथ में पड़ गया तो आपका पर्सनल डाटा लीक होने का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आधार कार्ड खोने पर उसे ब्लॉक कर सकते हैं. यहां हम Aadhaar Card ब्लॉक करने का तरीका बता रहे हैं. Also Read - Driving license Online: महाराष्ट्र में अब घर बैठे पाएं लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ऑनलाइन ऐसे करें आवेदन

ऐसे करें Aadhaar Card ब्लॉक Also Read - How to Download Aadhar Card? घर बैठे ऐसे कर सकते हैं डाउनलोड | Watch Video

  • Aadhaar Card खो जाने पर सबसे पहले जरूरी है कि इसे ब्लॉक करवा दें और ब्लॉक करने के लिए आपको केवल एक नंबर पर मैसेज करना होगा.
  • Aadhaar Card ब्लॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर से 1947 पर GETOTP लिखकर एसएमएस भेजना होगा. इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा.
  • इस OTP को ‘LOCKUID आधार नंबर’ लिखकर फिर से 1947 नंबर पर मैसेज करना है. ये मैसेज भेजते ही आपका आधार नंबर ब्लॉक हो जाएगा. कोई इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकेगा.

ऐसे करें Aadhaar Card को अनलॉक Also Read - Aadhaar Card Enrollment Center: ऑनलाइन पता करें नजदीकी आधार सेंटर कहा है? इन स्टेप्स को करें फॉलो

  • Aadhaar Card को लॉक करने के बाद अनलॉक भी किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर नंबर से GETOTP आधार नंबर लिखकर 1947 पर मैसेज करना होगा.
  • इसके बाद आपको एक OTP प्राप्त होगा, इसके बाद UNLOCKUID आधार नंबर और OTP लिखने के बाद आपको फिर से 1947 पर मैसेज भेजना होगा. इसके बाद आपका आधार नंबर अनलॉक हो जाएगा.
  • नोट: स्पष्ट कर दें कि आधार नंबर लॉक या अनलॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड नंबर का ही इस्तेमाल करना होगा. क्योंकि रजिस्टर्ड नंबर पर ही ओटीपी प्राप्त होगा और आपको यह नोटिफिकेशन भी मिलेगा कि आपका नंबर लॉक या अनलॉक किया जा सकता है. इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है.