टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री के साथ Reliance Jio ने भारतीय टेलीकॉम मार्केट में तहलका मचा दिया था। जियो ने हाल में ही दूसरे नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए 6 पैसा प्रति मिनट चार्ज लिया है। पहले रिलायंस जियो पर यूजर्स को सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलती थी। ऐसे में यूजर्स को अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी रखने की जरूरत नहीं थी। अब कंपनी यूजर्स से चार्ज लेने का फैसला किया है। ऐसे में आज हम आपको रिलायंस जियो पर बैलेंस, वैलिडिटी और डाटा की जानकारी कैसे देखें ये बता रहे हैं।

रिलायंस जियो की प्रीपेड या पोस्टपेड सिम यूज करने वाले उपभोक्ता कई तरीके से अपने अकाउंट से संबंधित जानकारी पा सकते हैं। हम आपको वे सभी तरीके यहां बताने जा रहे हैं जिससे आप रिलायंस जियो के बारे में सभी डीटेल देख सकते हैं।

MyJio App

रिलायंस जियो यूजर्स अपने अकाउंट से संबंधित सभी जानकारी MyJio ऐप से डाउनलोड कर सकते हैं। यहां आप अपने प्लान की जानकारी के साथ दिनभर में यूज किए डाटा की पूरी डिटेल्स देख सकते हैं। प्लान वाले ऑप्शन पर क्लिक करने पर यूजर्स के फोन में नई स्क्रीन दिखाई देती है। इस स्क्रीन प्लान की डिटेल्स के साथ वैलिडिटी कब खत्म हो रही है ये जानकारी यूजर्स को दिखाई देती है।

कॉल करके ऐसे करें चेक

ऐसे यूजर्स को स्मार्टफोन का यूज नहीं करते हैं वे कॉल के जरिए भी अपने जियो अकाउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए Jio यूजर्स 1299 पर कॉल करना होता है। 1299 पर कॉल करने के बाद यूजर्स के फोन पर एक मैसेज आता है जिसमें उनके अकाउंट की सारी जानकारी जैसे – कौन का प्लान यूज कर रहे हैं. प्लान की वैलिडिटी और डेली डाटा बैलेंस जैसी सभी जानकारी यूजर्स को मिल जाती हैं।

मैसेज के जरिए

Jio यूजर्स को अपने अकाउंट के बैलेंस की जानकारी के लिए BAL लिखकर 199 पर भेजना होता है। इसके बाद उन्हें एक मैसेज में बैलेंस की जानकारी मिलती है। वहीं प्लान के लिए यूजर्स को MY PLAN लिखकर 199 पर भेजना होता है।