WhatsApp block: स्मार्टफोन यूजर्स के बीच में मैसेंजिंग ऐप WhatsApp काफी लोकप्रिय है। हर यूजर्स अपने व्हाट्सऐप में किन्हीं कारणों यार फिर अपनी प्राइवेसी के लिए अपने फोन कॉन्टेक्ट में से कुछ यूजर को ब्लॉक करता है। ऐसे में अगर आप ये जानना चाहते हैं कि उन्हें WhatsApp पर किसने ब्लॉक (How to know someone has blocked you on Whatsapp) किया है।तो यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं। हालांकि किसने WhatsApp पर किस ने आपको ब्लॉक किया हुआ है ये जानना बेहद मुश्किल है। लेकिन फिर भी हम आपको कुछ तरीके बता रहें हैं जिनकी मदद से आप ये जान सकते हैं कि आपके फोन बुक में मौजूद कॉन्टेक्ट में से किस-किस यूजर ने आपको ब्लॉक किया हुआ है।

इन तरीकों से पता लगाएं किसने किया है आपको WhatsApp पर ब्लॉक

यूजर का ऑनलाइन न दिखाई देना

WhatsApp यूजर के ऑनलाइन होने पर आपको यदि ऑनलाइन शो नहीं हो रहा है तो इसका मतलब है कि यूजर ने आपको ब्लॉक किया हुआ है। चैट सेक्शन में यूजर के ऑनलाइन होने पर कॉन्टेक्ट नेम के नीचे ऑनलाइन लिखा हुआ आता है। यूजर के ऑनलाइन न होने पर लास्ट सीन दिखाई देता है। कई यूजर्स अपना लास्ट सीन हाइड रखते हैं। ऐसे में यूजर के ऑनलाइन होने पर ही इस बात का पता लगाया जा सकता है कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं।

प्रोफाइल फोटो न दिखाई देना

WhatsApp की प्रोफाइल फोटो से भी इस बात का पता लगाया जा सकता है कि यूजर ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं। अगर किसी यूजर ने अपनी प्रोफाइल फोटो अपडेट की है और आपको फोटो दिखाई ही नहीं दे रही है तो यूजर ने आपको ब्लॉक किया हुआ है। कई बार यूजर प्रोफाइल फोटो हटा देते हैं. ऐसे में किसी दूसरे WhatsApp अकाउंट देख लें कि यूजर ने प्रोफाइल फोटो लगाया हुआ है या नहीं। यूजर की प्रोफाइल फोटो लगी होने के बाद भी आपके व्हाट्सऐप अकाउंट पर यूजर की प्रोफाइल फोटो नहीं दिखाई दे रही है तो आपको यूजर ने ब्लॉक किया हुआ है।

मैसेज भेजने पर सिंगल चेक मार्क

अगर आपने किसी यूजर को WhatsApp पर मैसेज भेजा है और मैसेज सेंट करने पर आपको सिंगल चेक मार्क (मैसेज सेंट) दिखाई दे रहा और यूजर को आपका मैसेज डिलिवर नहीं हो रहा है तो इसका मतलब यूजर ने आपको ब्लॉक किया हुआ है।

कॉल लगाकर करें चेक

किसी यूजर ने आपको ब्लॉक किया है तो आप उसे यूजर को WhatsApp Call नहीं कर पाएंगे। आपके कॉल करने पर रिंग होगा लेकिन यूजर को आपकी कॉल नहीं मिलेगी।