नई दिल्ली:  मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना सरकार ने अनिवार्य कर दिया. अगर अभी तक आपने अपने सिम को आधार से कनेक्ट नहीं किया है तो परेशाना होने की जरूरत नहीं. हम आपको घर बैठे सिम को आधार से लिंक करने का तरीका बताएंगे. आप पांच मिनट में इस तरीके से आधार को लिंक कर सकते हैं. इसके लिए सरकार ने तीन तरीके बताए हैं.

1. OTP से करें आधार कार्ड को लिंक: जिन लोगों का मोबाइल नंबर पहले से आधार से जुड़ा हुआ है वह ओटीपी के जरिए आधार से सिम को आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं. कंपनी की वेबसाइट या ऐप के जरिए भी यह काम पांच मिनट में हो जाएगा. वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन के बाद एक ओटीपी आपके पास आएगा. इस ओटीपी के इस्‍तेमाल के बाद सिम आधार से लिंक हो जाएगा.

2.आईवीआरएस वेरीफिकेशन: वन टाइम पासवर्ड के अलावा ग्राहक चाहें, तो इंटरेक्टिव वॉयस रिस्‍पॉन्‍स सिस्‍टम (आईवीआरएस) की मदद से भी सिम रजिस्टर करवा सकते हैं. इसके लिए भी उसे कंपनी की बेवसाइट या जारी होने वाले विशेष ऐप में अपने को रजिस्‍टर्ड कराना होगा. इसके बाद सॉफटवेयर ग्राहक की सही पहचान करने के बाद सिम को आधार से लिंक कर देगा.

3.एजेंट घर पर आएगा: मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने के लिए सरकार तीसरा आॅपशन आपको घर पर एजेंट बुलाने का दे रही है. इसके लिए आपको कंपनी की वेबसाइट या ऐप पर जाकर आवेदन करना होगा. जिसके बाद एजेंट घर आकर आधार को मोबाइल से लिंक कर देगा.

बता दें कि मोबाइल को लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2018 कर दी गई है. इससे पहले मोबाइल को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 थी।