WhatsApp ने सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बायोमीट्रिक ऑथेन्टिकेशन Fingerprint lock का फीचर दे दिया है। यह नया फीचर  WhatsApp यूजर्स को एक नया सिक्योरिटी लेयर देता है, जिससे कोई उनकी मर्जी के बिना उनके मैसेज को नहीं पढ़ पाए। हालांकि आपको बता दें कि टच आईडी और फेस आईडी के सपोर्ट के साथ इस फीचर को सबसे पहले iOS पर रोल आउट किया गया था।
भारत समेत दुनियाभर में WhatsApp काफी पॉप्युलर है। आज हम आपको यहां इस फीचर को अपडेट करने का प्रोसेस बता रहे हैं, जो बेहद सिंपल है। आप इन्हें पांच स्टेप्स के जरिए फॉलो कर सकते हैं।

 

 

How to Activate WhatsApp fingerprint unlock feature on Android smartphone

Step 1: आपको सबसे पहले WhatsApp को ओपन करना होगा और इसके बाद राइट कॉर्नर पर दिए गए तीन डॉट्स को क्लिक करना होगा।

Step 2: Settings> Account> Privacy> Fingerprint lock पर जाना होगा।

Step 3: यहां आपको फिंगरप्रिंट लॉक को ऑन करना होगा।

Step 4: आपको अपने फिंगरप्रिंट को वेरिफाई करवाना होगा।

Step 5: यहां आपको ऑटोमेटिक लॉक के लिए तीन ऑप्शन मिलेंगे, इसमें  पहला “तुरंत” है, दूसरा “1 मिनट के बाद” है और तीसरा “30 मिनट के बाद” है।

इसके बाद यह फीचर आपके व्हाट्सऐप में एक्टीवेट हो जाएगा। इस प्रोसेस को पूरा करने में आपको 1 मिनट से भी कम का समय लगेगा। हालांकि आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी कि WhatsApp का फिंगरप्रिंट लॉक फीचर कॉल को ब्लॉक नहीं करता है। यह केवल मैसेजों को छिपाता है। आप लोग इस नए फीचर को “Privacy” सेक्शन में खोज सकते हैं जो आपको “Account” ऑप्शन में मिल जाएगा। इसके लिए आपको WhatsApp “Settings” में जाना होगा। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको WhatsApp, के Settings > Account > Privacy > Fingerprint lock सेक्शन में जाना होगा।