Huawei Hongmeng OS : Huawei अगले महीने होने वाले Huawei Developer Conference में HongmengOS को लॉन्च कर सकता है। अमेरिकी कंपनी गूगल द्वारा हुवावे का एंड्रॉइड लाइसेंस रद्द किए जान के बाद हुवावे ने कहा था कि वह एक अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रही है। इस ओएस का कोडनेम HongmengOS है और इसकी यूएसपी स्पीड बताई जा रही है।
फ्रेंच मैग्जीन को दिए गए इंटरव्यू में हुवावे के सीईओ और फाउंडर Ren Zhengfei ने अपने बयान में दावा किया था कि उनका घरेलू ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड से काफी फास्ट होगा। उन्होंने यह भी कहा था कि यह ऑपरेटिंग सिस्टम ज्यादातर ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा।

Huawei CEO claims HongmengOS is faster than Android and macOS

अभी तक हुवावे अपने स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है। वहीं लैंपटॉप के लिए माइक्रोसॉफ्ट विंडो का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कंपनी अपने ऑपरेटिंग सिस्टम HongmengOS को सभी प्लेटफॉर्म के लिए पेश कर सकती है। Zhengfei ने मैग्जीन को दिए गए इंटरव्यू में कहा था कि वह राउटर, नेटवर्क स्विच, टैबलेट, कंप्यूटर और डाटा सेंटर्स पर काम कर रही है। उन्होंने अपने इंटरव्यू में कहा कि हमारा ओएस एप्पल के macOS से काफी फास्ट होगा।

हुवावे ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस की घोषणा पिछले हफ्ते की थी। यह कॉन्फ्रेंस चीन में 9 अगस्त से 11 अगस्त के बीच होगी। यह इवेंट Huawei Songshan Lake कैंपस इवेंट में आयोजित किया जाएगा। इस इवेंट में मुख्य रूप से 5G पर फोकस किया जाएगा। लीक खबरों के मुताबिक Huawei अपने Mate 30 Pro smartphone को HongmengOS के साथ लॉन्च कर सकता है। इस फोन को एंड्रॉइड ओएस के साथ लॉन्च नहीं किया जा सकता है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति  Donald Trump अब हुवावे बैन पर थोड़ा नरम होते दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में यह भी हो सकता है कि कंपनी को कुछ शर्तों के साथ बैन हटा दिया जाएं।