Huawei कंज्यूमर बिजनेस की CEO रिचर्ड यू ने पत्रकारों से IFA 2019 में कहा है कि कंपनी अपना पहला फोल्ड होने वाला फ्लेक्सिबल स्क्रीन Huawei Mate X अगले महीने की शुरुआत में लॉन्च कर सकती है। एक्सडीए डेवलपर्स के अनुसार, रिचर्ड ने यह भी कहा है कि किरिन 990 प्रोसेसर, जिसकी अभी हाल ही में घोषणा की गई है, उसके वर्जन का फोन जल्द लाने पर भी हुआवे विचार कर रहा है। कई टेस्ट के बाद हुआवे मेट एक्स ने 3सी सर्टिफिकेशन और नेटवर्क एक्सेस लाइसेंस पास कर लिया है।
जहां सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड का डिस्प्ले अनफोल्डेड अवस्था में 7.3 इंच है, वहीं हुआवे मेट एक्स का मापन 8 इंच है। फोल्ड होने के बाद डिस्प्ले का मापन क्रमश: 4.6 इंच और 6.6 इंच आता है। इससे पहले लीक रिपोर्ट के मुताबिक Mate X कुछ अपग्रेडिड स्पेसिफिकेशंस के साथ आ सकता है। यह फोल्डेबल डिवाइस HiSilicon Kirin 990 SoC के साथ आ सकता है जिसके बारे में अभी तक कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है।

इसके अलावा Neowin की  रिपोर्ट के मुताबिक Mate X में RYYB primary camera सेंसर इस्तेमाल किया जा सकता है। RYYB camera sensor ट्रेडिशनल RGB कैमरा सेंसर के मुकाबले बेहतर लो लाइट इमेज क्वॉलिटी देता है। हालांकि Huawei Mate X में P30 Pro स्मार्टफोन जैसा 5x periscope कैमरा होगा, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। GSMArena की रिपोर्ट के मुताबिक यह स्मार्टफोन अप टू डेट हार्डवेयर के साथ आएगा। Huawei Mate X की कीमत $2,600 के आसपास हो सकती है। भारतीय रुपये के हिसाब से यह कीमत 1.85 लाख रुपये होती है। फोल्डेबल हुवावे स्मार्टफोन में सेपरेट 6.38-inch और 6.6 inch डायग्नोल डिस्प्ले हो सकती है जब इसे फोल्ड किया जाएगा। बिना अनफोल्ड हुए इसमें 8-inch स्क्रीन होगी। डिवाइस “Falcon Wing”  के साथ स्ट्रेचेबल हाइंज के साथ पेश किया जा सकता है।

Huawei Mate 30 और Mate 30 Pro को कंपनी Android 9 Pie के साथ लॉन्च कर सकती है जिसके ऊपर EMUI 11 स्किन होगी। इसका प्रो वेरिएंट 6.71-inch OLED डिस्प्ले के साथ आएगा, जिसके टॉप पर नॉच होगी। इस फोन का डिस्प्ले 90Hz  रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करेगा। भारत में इन स्मार्टफोन को कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।