सैमसंग के फोल्डेबल स्मार्टफोन Samsung Galaxy Fold लॉन्च होने के बाद अब सभी की नजरें Huawei पर हैं। हुवावे का स्मार्टफोन Mate X स्मार्टफोन अक्टूबर में लॉन्च हो सकता है। खबरों के मुताबिक, Huawei Mate X स्मार्टफोन इस महीने के अंत तक चीन में लॉन्च किया जा सकता है. Mate X फोल्डेबल स्मार्टफोन के बारे में पहले बताया जा रहा था कि ये अगस्त में लॉन्च हो सकता है।

इसके साथ ही कुछ रिपोर्टस में दावा किया गया है कि हुवावे Mate X स्मार्टफोन को दो वेरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है। पहला वेरिएंट Kirin 980 चिपसेट और दूसरा वेरिएंट नए Kirin 990 चिपसेट और 5G सपोर्ट के साथ लॉन्च किया जा सकता है। बता दें कि कंपनी ने इस साल की शुरुआत मेें अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन Huawei Mate X पेश किया था, जिसमें तकनीकी खामी आने के बाद कंपनी ने इसका लॉन्च टाल दिया था।

[linktopost url=”https://www.bgr.in/hi/mobile/oneplus-is-not-planning-for-foldable-smartphones-will-focus-in-5g-technology-instead/”][/linktopost]

यह स्मार्टफोन जब अनफोल्ड होगा, तो उसका स्क्रीन 8 इंच का होगा। जबकि, गैलेक्स फोल्ड का डिस्प्ले 7.3 इंच का है, जो फोल्ड करने पर 6.6 इंच और 4.6 इंच का हो जाता है। हुआवे का डिवाइस 1.8 गीगाहट्र्ज ऑक्टा-कोर हुआवेई हाईसिलिकॉन किरिन 980 प्रोसेसर से संचालित है, जिसमें 2 कोर को 2.6 गीगाहट्र्ज पर क्लॉक किया गया है, जबकि 2 कोर को 1.92 गीगाहट्र्ज पर क्लॉक किया गया है। इसके साथ 8 जीबी का रैम दिया जाएगा। यह फोन एंड्रायड 9.0 पर आधारित हैं और इसमें 4,500 एमएच की बैटरी लगी है, जिसमें प्रोपराइटरी फास्ट चार्जिग फीचर दिया गया है।

फोल्डेबल स्मार्टफोन में आपको 8इंच की टैबलेट जैसी स्क्रीन मिलती है। स्मार्टफोन को बंद करने पर यह 6.6 इंच स्क्रीन वाले फोन में बदल जाता है। 0.4इंच पतले Mate X में सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर भी है, जिसे पावर बटन के साथ दिया गया है। फोन सुपरचार्ज टेक्नोलॉजी के साथ आता है। इसमें 4,500 mAh की बैटरी दी गई है। आप स्मार्टफोन को महज 30 मिनट में 0 से 85% तक चार्ज कर सकते हैं। फोन में कंपनी ने Kirin 980 प्रोसेसर दिया है।