चीनी स्मार्टफोन निर्माता Huawei ने पुष्टि की है कि उसके नवीनतम इन-हाउस किरिन 990 चिपसेट को वह अपने 6 सितंबर के कार्यक्रम में लॉन्च करेगी। समाचार पोर्टल जीएसएम एरेना की रिपोर्ट में कहा गया कि किरिन 990 का निर्माण टीएसएमसी के 7एनएम ईयूवी प्रक्रिया पर होगा जो 20 प्रतिशत अधिक ट्रांजिस्टर घनत्व प्रदान करेगा और बदले में ऊर्जा दक्षता बढ़ाएगा।
कंपनी ने आधिकारिक रूप से ‘हुआवेई किरिन 990 वार्म अप’ टीचर वीडियो यूट्यूब पर डाला है, जिसमें चिपसेट की विस्तृत जानकारी दी गई है और बताया गया है कि यह 5जी क्षमताओं से लैस होगा।

कंपनी ने हाल ही में दुनिया के सबसे शक्तिशाली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) प्रोसेसर- द एसकैंड 910 के साथ ही एक ऑल सिनेरियो एआई कंप्यूटिंग फ्रेमवर्क- माइंडस्पोर लांच किया था। एसकैंड 910 एक नया एआई प्रोसेसर है, जो कंपनी के एसकैंड-मैक्स चिपसेट सीरीज में पेश किया गया है। Kirin 990 के Huawei Mate 30 सीरीज और  Huawei Mate X  में आने की उम्मीद है। कंपनी  इसकी घोषणा बर्लिन में होने वाले IFA 2019 इवेंट में कर सकती है। Mate 30 series को कंपनी 19 सितंबर को Munich, Germany में लॉन्च कर सकती है।

Huawei Mate 30 और Mate 30 Pro को कंपनी Android 9 Pie के साथ लॉन्च कर सकती है जिसके ऊपर EMUI 11 स्किन होगी। इसका प्रो वेरिएंट 6.71-inch OLED डिस्प्ले के साथ आएगा, जिसके टॉप पर नॉच होगी। इस फोन का डिस्प्ले 90Hz  रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करेगा। भारत में इन स्मार्टफोन को कब लॉन्च किया जाएगा, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।