नई दिल्ली: अगर आप भी यूट्यूब कुछ प्राइवेट वीडियो देखते हैं और हर पर आपको इस बात की चिंता रहती है कि कहीं आपकी यूट्यूब हिस्ट्री से किसी को ये पता न चल जाए कि आप कौन सी वीडियो देख रहे हैं तो अब आप निश्चिंत हो जाइए क्योंकि यूट्यूब ने अब एक ऐसा फीचर पेश किया है जिससे आपकी देखी गई वीडियो आपकी यूट्यूब वीडियो हिस्ट्री में नहीं दिखाई देगी.

कई बार ऐसा होता है कि घर में कोई छोटा बच्चा या ऑफिस में आपका कोई दोस्त आपके अकाउंट पर यूट्यूब पर वीडियो देख रहा होता है और अचानक आपकी सर्च हिस्ट्री में वो वीडियो भी दिखाई देने लगती है जो आप पिछली रात को देख चुके होते हैं. इन सबसे बचने के लिए यूट्यूब ने नया फीचर पेश किया है जिसका नाम है Incognito मोड.

खबर के मुताबिक ये फीचर शुरुआत में सिर्फ एंड्रायड यूजर्स के लिए ही होगा जिससे आपकी सर्च हिस्ट्री किसी को नहीं दिखाई देगी. इसके अलावा Incognito मोड में साइन आउट और स्विच अकाउंट के लिए भी एक ही मोड में सेट कर दिया जाएगा.

इस तरह आप इस नए फीचर को यूज कर सकते हैं-

-सबसे पहले अपने यूट्यूब ऐप को खोलिए.

-यूट्यूब ऐप खुलने के बाद उसमें अपने अकाउंट को ओपन कीजिए.

-यूट्यूब में अपना अकाउंट खोलने के बाद अब आपको Incognito को ऑन करना पड़ेगा. जिसके बाद ये फीचर काम करना शुरू कर देगा.

एक बार Incognito मोड ऑन होने के बाद आप देखेंगे कि आपके यूट्यूब आइकन में बदलाव आया है और इसे आप क्रोम में देख पाएंगे. ऐप में नीचे एक ब्लैक पट्टी भी दिखाई देगी जिसपर लिखा होगा कि आप Incognito मोड में हैं और अब आप जो वीडियो देखेंगे वो आपकी सर्च हिस्ट्री में नहीं दिखाई देगी.

लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि Incognito मोड में वीडियो देखने का ये मतलब नहीं होगा कि गूगल में भी आपकी सर्च हिस्ट्री न दिखाई दे. ये सुविधा सिर्फ यूट्यूब तक सीमित रहेगी.