देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी Airtel ने आज नई दिल्ली में आयोजित India Mobile Congress (IMC) 2019 में अपनी 5G नेटवर्क का लाइव डेमो दिखाया है। इस इवेंट में कंपनी ने 1000Mbps यानी 1Gbps इंटरनेट स्पीड को शोकेश किया. बता दें कि नई दिल्ली में तीन दिनों तक चलने वाले टेक्नोलॉजी इवेंट इंडिया मोबाइल क्रांग्रेस 2019 में तमाम इलेक्ट्रॉनिक और टेक्नोलॉजी कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इस दौरान कंपनियां अपने भविष्य के प्रोजेक्ट और प्रोटोटाइप पेश करती है।

IMC 2019 के पहले दिन अपनी 5G टेक्नोलजी को पेश करते हुए एयरटेल ने अपने स्मार्ट होम डिवाइसेस और दूसरे टेक्नोलॉजी इक्यूपमेंट भी लॉन्च किए है। टेलीकॉम टॉक ने एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी शेयर की है। टेलीकॉम टॉक ने IMC 2019 में एयरटेल के इवेंट से एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। इस वीडियो में कंपनी ने एयरटेल के 5G नेटवर्क की डाउनलोडिंग स्पीड को दिखाया है। इस वीडियो में कंपनी की इंटरनेट डाउनलोडिंग स्पीड 1040 Mbps तक पहुंचती है। इसके साथ ही कंपनी अपलोडिंग स्पीड 47Mbps तक पहुंचती है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक,  दूरसंचार विभाग ने बीते बुधवार को 5G टक्नोलॉजी के लिए जरूरी 3400-3600 Mhz बैंड रेंज के स्पेक्ट्रम के देश की टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों – वोडाफोन, आइडिया, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो सौंपा है। जल्द ही कंपनियां अपने-अपने 5G प्लान पेश कर पाएंगी। इससे देश में स्मार्टफोन पर हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस मिल पाएगी।

IMC 2019 इवेंट दिल्ली में 14 से 16 अक्टूबर तक चलेगा। बता दें कि IMC दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट है। इस इवेंट को दूरसंचा विभाग आयोजित करता है, जिसमें दुनिया भर की कंपनियां हिस्सा लेती हैं।