Facebook के स्वामित्व वाली संदेश सेवा कंपनी WhatsApp देश की 500 स्टार्टअप कंपनियों को फेसबुक पर 500 डॉलर (लगभग 35,840 रुपये) तक का विज्ञापन मुफ्त में करने की सुविधा देगी। इसका मकसद घरेलू स्टार्टअप कंपनियों को उनका कारोबार बढ़ाने में मदद करना है। WhatsApp ने बयान में बताया कि वह उद्योग संवर्द्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) से मान्यता प्राप्त 500 स्टार्टअप कंपनियों को यह सुविधा ‘फेसबुक एड क्रेडिट’ के तौर पर देगी। ये कंपनियां अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए Facebook पर व्हाट्सएप से जुड़े विज्ञापन करने में इसका उपयोग कर सकेंगी। इन विज्ञापनों पर क्लिक करते ही ग्राहक कंपनियों से सीधे व्हाट्सएप चैट पर संपर्क करने में सक्षम होंगे।

इससे पहले व्हाट्सएप ने ‘स्टार्टअप इंडिया-व्हाट्सएप ग्रांड चैलेंज’ शुरू किया था। इसके तहत उसने भारतीय बाजार के हिसाब से सामाजिक-आर्थिक समाधान पेश करने वाले पांच उद्यमियों को 50-50 हजार डॉलर (करीब 35 लाख रुपये) का अनुदान दिया था।

व्हाट्सएप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा, ‘स्टार्टअप और छोटे कारोबार इस देश के लोगों की जीवनरेखा हैं। साथ ही स्थानीय अर्थव्यवस्था के शक्तिशाली संचालक भी। भारतीय उद्यमी सामाजिक और आर्थिक बदलाव लाने में हमेशा आगे रहे हैं। व्हाट्सएप में हम उनकी सफलता में उनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’ बयान में कहा गया है कि इस पहल के तहत स्टार्टअप कंपनियों को यह सुविधा पहले आओ, पहले पाओ की नीति के आधार पर दी जाएगी।

ब्लॉक कॉन्टैक्ट नोटिफिकेशन फीचर

Facebook Pay के साथ-साथ WhatsApp अपनी iOS बेस्ड ऐप के लिए एक और फीचर ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट नोटिस (Blocked Contact Notice) पर काम कर रही है। यह फीचर WhatsApp के एंड्रॉएड बेस्ड ऐप पर पहले से ही काम कर रही है। Blocked Contact Notice फीचर को इनेबल करने के बाद यूजर्स को अपने कॉन्टैक्ट को वन-टैप में ही ब्लॉक अनब्लॉक कर सकते हैं।

यह फीचर इंडिविज्यूल चैट में नोटिफिकेशन बबल पर दिखाई देगा। एक बार किसी को ब्लॉक करने पर चैट सेक्शन में ब्लॉक किए गए कॉन्टैक्ट पर नोटिफिकेशंस बबल दिखाई देगा। यह नोटिफिकेशन बबल चैट सेक्शन में किसी कॉन्टेक्ट द्वारा नया मैसेज आने पर पर दिखाई देने वाले बबल की तरह ही होगा।

(इनपुट पीटीआई से भी)