Indian railways अपने यात्रियों के लिए एक नई सर्विस की शुरुआत करने की प्लानिंग कर रही है. लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें तो खबर है कि रेलवे यात्रियों को फ्री वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू करने का प्लान कर रही है. यदि ऐसा होता है तो आप जल्द ही अपनी यात्रा के दौरान मूवीज, TV सीरीज, न्यूज आदि को अपने मोबाइल पर स्ट्रीम कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि आपको इसके लिए किसी प्रकार का पैसा नहीं चुकाना होगा. भारत में ट्रेन के सफर के दौरान यात्रियों को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना मोबाइल नेटवर्क के कम या ना के बराबर रहने से होती है.

लंबा सफर होने के कारण कई जगह मोबाइल नेटवर्क काफी कम रहता है या अनस्टेबल रहता है. ऐसे में यात्री समय बिताने के लिए अपने मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल अच्छे से नहीं कर पाते हैं. ऐसे में रेवले की तरफ से यह फ्री स्ट्रीमिंग सर्विस यात्रियों के काफी काम आ सकती है. हालांकि फिलहाल रेलवे का यह ऑन-डिमांड कंटेंट स्ट्रीमिंग प्रोजेक्ट अर्ली स्टेज पर है और रेलवे ने इसके बड़े पैमाने पर रोल-आउट की तारीख के बारे में किसी प्रकार की घोषणा नहीं की है.

 

 

हाल ही में केंद्र सरकार के मिनिस्टर ऑफ रेलवेज Piyush Goyal ने ट्वीट कर कहा था कि यात्री जल्द ही अपने पसंदीदा TV Show, Movies, Music आदि को ट्रेन और स्टेशन पर देख सकेंगे. खबर है कि रेलवे ने इस प्रोजेक्ट के लिए RailTel से बात की है. यह कंपनी रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi-Fi भी देती है.

Financial Express की रिपोर्ट में बताया गया है कि RailTel यात्रियों को प्री-लोडेड कंटेंट दिखाएगा, जिनमें Movies, Music videos, TV serials और devotional प्रोग्राम आदि शामिल होंगे. ट्रेन में बिना किसी परेशानी के कंटेंट स्ट्रीमिंग के लिए ट्रेन में मीडिया सर्वर इंस्टॉल किए जाएंगे. फिलहाल यह पाइलट प्रोजेक्ट केवल उन रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध कराया गया है, जहां RailTel द्वारा पहले से फ्री Wi-Fi सर्विस दी जा रही है.