पिछले एक साल में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में काफी बदलाव देखने को मिले है। यदि सेगमेंट के हिसाब से बात करें तो भारतीय स्मार्टफोन मार्केट ने सबसे ज्यादा बदलाव एंट्री-लेवल से लेकर मिड-रेंज सेगमेंट ने देखे हैं। जहां पहले ट्रिपल कैमरा, 6GB रैम या ड्यूल सेल्फी कैमरा जैसे हार्डवेयर स्पेसिफिकेशंस केवल प्रीमियम स्मार्टफोन में देखने को मिलते थे, अब ये स्पेसिफिकेशंस हम बजट स्मार्टफोन में भी देख सकते हैं। ऐसा ही एक स्मार्टफोन हाल ही में लॉन्च हुआ है, जिसमें यूजर्स को बजट सेगमेंट में 6GB रैम मिलती है। चीनी स्मार्टफोन ब्रांड Infinix ने पिछले महीने भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Hot 7 Pro को लॉन्च किया था। स्मार्टफोन की खासियत इसमें शामिल ड्यूल सेल्फी कैमरा, फ्रंट LED Flash और 6GB रैम है और इसकी कीमत 9,999 रुपये है।

Infinix ने हाल में भारतीय मार्केट में अपने कुछ स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जो कम कीमत में कुछ प्रीमियम स्पेसिफिकेशंस देते हैं। इस साल मई में कंपनी ने Infinix S4 को लॉन्च किया था और यह 10,000 रुपये से कम कीमत में ट्रिपल रियर कैमरा वाला पहला स्मार्टफोन था। अब कंपनी ने 10,000 रुपये से कम कीमत में ड्यूल सेल्फी कैमरा और 6GB रैम वाला स्मार्टफोन लॉन्च किया है। लेकिन क्या 6GB रैम होना Infinix Hot 7 Pro को एक बेहतरीन बजट स्मार्टफोन बनाने में मदद करेगा? आइए जानते हैं Infinix Hot 7 Pro के इस रिव्यू में।

डिजाइन

Infinix पिछले कुछ समय में भारत में अपने कुछ स्मार्टफोन लॉन्च कर चुका है। हाल ही में कंपनी ने Infinix S4 को लॉन्च किया था। Infinix Hot 7 Pro भी काफी हद तक Infinix S4 के जैसा लगता है। स्मार्टफोन के फ्रंट की बात की जाए तो आप सबसे पहले इसमें एक चौड़ी नॉच देखेंगे। हालांकि अच्छी बात यह है कि यह चौड़ाई में iPhone X से और लंबाई में Pixel 3 XL से काफी कम है। कंपनी ने इस स्मार्टफोन में ड्यूल सेल्फी कैमरा और एक LED फ्लैश दिया गया है। कंपनी द्वारा वाटरड्रॉप नॉच के साथ ना जाने का एक कारण यह ड्यूल सेल्फी कैमरा और LED Flash हो सकता है। स्मार्टफोन की साइड में पतली बेजल है, लेकिन नीचे काफी मोटी बेजल दी गई है। टॉप में किसी प्रकार का जैक या पोर्ट नहीं दिया गया है। इसमें स्पीकर, माइक, हैडफोन जैक और चार्जिंग पोर्ट नीचे दिए गए हैं।

Infinix Hot 7 Pro

स्मार्टफोन के लेफ्ट साइड में सिम ट्रे है, जिसमें दो Nano Sim लगाई जा सकती है और अच्छी बात यह है कि आप इसमें स्टोरेज बढ़ाने के लिए दो सिम के साथ अपना MicroSD Card भी लगा सकते हैं। इसके अलावा इसके राइट साइड में वॉल्यूम रॉकर्स है और उनके ठीक नीचे पावर/लॉक बटन है। कंपनी ने इसके पावर बटन में टेक्सचर दिया है, जिससे इसे बिना देखे पहचानना आसान हो जाता है। बैक साइड की बात करें तो यह काफी सिंपल डिजाइन के साथ आता है। बैक में टॉप लेफ्ट कॉर्नर में एक कैमरा बंप है, जिसमें ड्यूल कैमरा और एक LED दी गई है। टॉप सेंटर में फिंगरप्रिंट सेंसर है और बॉटम में HOT सीरीज की ब्रांडिंग है। कुल मिला कर स्मार्टफोन आजकल ट्रैंड में चल रहे डिजाइन एलिमेंट को छोड़ सिंपल डिजाइन शैली के साथ आता है, जो काफी हद तक Infinix के अन्य स्मार्टफोन जैसी ही लगती है। हालांकि Hot 7 Pro (165g) स्मार्टफोन Infinix S4 (154g) के 11 ग्राम भारी है। लेकिन फिर भी स्मार्टफोन हाथ में ज्यादा भारी फील नहीं होता है।

डिस्प्ले

Infinix Hot 7 Pro में 6.19-इंच की डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 720×1500 पिक्सल्स है। डिस्प्ले 19:9 के एक्सपेक्ट रेश्यो के साथ आती है और इसकी डेंसिटी 269 PPI (पिक्सल्स प्रति इंच) है। डिस्प्ले डीसेंट परफॉर्मेंस देती है, कलर रीप्रोडक्शन अच्छा है और आउटडोर लाइटिंग में फुल ब्राइनेस पर डिस्प्ले कंटेंट अच्छे से दिखाई देता है। डिस्प्ले का व्यूइंग एंगल भी अच्छा है और आप इसमें मूवी, वीडियो आदि को बिना किसी तकलीफ के अच्छे से एक्सपीरिएंस कर सकते हैं। हालांकि कंपनी ने इसमें शामिल डिस्प्ले प्रोटेक्शन के बारे में नहीं बताया है, तो हम आपको इसके लिए एक अच्छा कवर और स्क्रीन गार्ड लेने की सलाह देंगे।

Infinix Hot 7 Pro परफॉर्मेंस, गेमिंग और बैटरी

Infinix Hot 7 Pro में 2GHz क्लॉक स्पीड का ऑक्टा-कोर MediaTek Helio P22 प्रोसेसर दिया है, जो कि एक बजट प्रोसेसर है। इसके साथ कंपनी ने इसमें 6GB रैम दी गई है। स्मार्टफोन को पहली बार बूट (सेटअप) करने पर हमने पाया कि इसमें शामिल 6GB रैम में से लगभग 5GB रैम सिस्टम यूज करता है और यूजर्स के इस्तेमाल के लिए इसमें लगभग 1GB फ्री रैम बचती है। जो कि भारी मल्टि-टास्किंग करने वाले यूजर्स को थोड़ी कम महसूस हो सकती है। इसके अलावा जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि Helio P22 एक बजट प्रोसेसर है। इस प्रोसेसर के साथ 6GB रैम का होना स्मार्टफोन को फास्ट बनाने में ज्यादा मदद नहीं करता है। हमने इससे पहले Infinix S4 भी रिव्यू किया है और इस स्मार्टफोन में भी यही Helio P22 प्रोसेसर दिया गया है। Infinix Hot 7 Pro के मुकाबले 3GB रैम कम होने के वाबजूद हमने महसूस किया कि Infinix Hot 7 Pro काफी हद तक Infinix S4 जैसी परफॉर्मेंस ही देता है। Hot 7 Pro में 6GB रैम होने के बावजूद हमने ऐप लोडिंग में Infinix S4 के मुकाबले ज्यादा अंतर नहीं देखा।

Infinix Hot 7 pro

अन्य स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें कंपनी ने 64GB स्टोरेज दी है, जिसे MicroSD कार्ड के जरिए 256GB तक बढ़ाया जा सकता है। गेमिंग की बात करें तो स्मार्टफोन में Helio P22 प्रोसेसर का शामिल होना इसे गेमिंग के लिए लिहाज से एक अच्छा ऑप्शन नहीं बनाता है। आपस इसमें बेसिक गेमिंग आराम से कर सकते हैं। हालांकि हमने इसमें PUBG Mobile गेम भी खेलकर देखा। गेम अपने आप Low सेटिंग्स पर चला और हल्के फ्रेम ड्रॉप और बेहद कम लैग के साथ हम इस गेम को आराम से खेल पाए। लेकिन आपको बता दें कि 30 मिनट का एक पूरा PUBG मैच खेलने पर 7% बैटरी में गिरावट हुई और फोन के टेंप्रेचर में थोड़ा बढ़ोतरी भी देखने को मिली।

स्मार्टफोन में शामिल फिंगरप्रिंट अनलॉक और फेस अनलॉक की बात करें तो स्मार्टफोन के बैक में शामिल फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक दोनों फीचर्स अच्छे से काम करते हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर काफी सटीक है और यह फोन को जल्दी अनलॉक कर देता है। कुछ ऐसा ही फेस अनलॉक के साथ भी है। हालांकि फेस अनलॉक अंधेरे में कई बार आपका चेहरा डिटेक्ट नहीं कर पाता है। इसके अलावा स्मार्टफोन में आप दो 4G LTE सिम एक साथ लगा सकते हैं। स्मार्टफोन की कॉलिंग परफॉर्मेंस अच्छी है और हमें इसमें Jio की सिम चलाने में भी किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा

सॉफ्टवेयर

Infinix ने इस स्मार्टफोन में Android 9 Pie बेस्ड अपनी खुद डेवलप की कस्टम स्किन XOS दी है। कंपनी का कहना है कि यह AI बेस्ड OS स्किन है। हालांकि इसमें कुछ खामिया है, जो इसे परफेक्ट OS स्किन नहीं बनाती है। ऑपरेटिंग सिस्टम ब्लोटवेयर्स (अनचाही ऐप्स) से भरा हुआ आता है। हालांकि राहत की बात यह है कि आप इनमें से कुछ ऐप्स को अनइंस्टॉल (हटा) कर सकते हैं, लेकिन कुछ सिस्टम ऐप्स को आप केवल डिसेबल कर सकते हैं। इनमें से कई ऐप्स आपको थोड़े-थोड़े समय में स्पैम नोटिफिकेशंस भी दिखाती रहती है। OS में कुछ अच्छे फीचर्स भी है, इनमें से एक क्विक टूल एक्सेस है, जिसे आप किसी भी ऐप से ऊपर राइट साइड से लेफ्ट को स्पाइप कर खोल सकते हैं। इसके अलावा एक AI बॉक्स नाम का नोटिफिकेशन टूल है, जो आपकी मर्जी की ऐप्स की सभी नोटिफिकेशंस को ग्रुप कर एक साथ दिखाता है। इन सब के अलावा, इन-बिल्ट क्लीनर ऐप और गेम बूस्टर जैसे कुछ ऑप्शन भी आपके काफी काम आ सकते हैं।

कैमरा

आजकल कैमरा स्मार्टफोन का सबसे जरूरी पार्ट बन गया है। सभी कंपनियां अपने स्मार्टफोन में परफेक्ट कैमरा देने की होड में लगी है। Hot 7 Pro में भी चार कैमरा दिए गए हैं। इनमें से दो कैमरा सेंसर बैक में दिए गए हैं और दो कैमरा सेंसर फ्रंट में दिए गए हैं। दोनों सेटअप में 13-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा और 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग कैमरा सेंसर दिया गया है। परफॉर्मेंस की बात करें तो फ्रंट और रियर दोनों ही सेटअप डीसेंट परफॉर्मेंस देते हैं। कंपनी ने इस स्मार्टफोन के कैमरे को लेकर दावे तो खूब किए हैं लेकिन हमारे रिव्यू के दौरान Infinix Hot 7 Pro का कैमरा कंपनी के सभी दावों और हमारी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। स्मार्टफोन डे लाइट में अच्छी कलरफुल तस्वीरें तो खींचता है लेकिन तस्वीरों में शार्पनेस की कमी खलती है। वहीं Bokeh मोड में क्लिक की गई तस्वीरों में कैमरा ठीक से ऑब्जेक्ट पर फोकस नहीं कर पाता है और न ही बैकग्राउंड को ठीक से ब्लर करता है। कई तस्वीरों में तो इसका कैमरा मेन ऑब्जेक्ट को भी ब्लर कर देता है।

Night Shot

इसमें शामिल AI कैमरा मोड Scene को खुद डिटेक्ट कर लेता है और उस हिसाब से एक्सोजर, ISO और अपर्चर सेट कर देता है। हालांकि यह केवल अच्छी रोशनी तक सीमित है। कम रोशनी में कैमरा अच्छी परफॉर्मेंस नहीं दे पाता है। तस्वीरों में काफी नॉइस (सफेद दानें) दिखाई देते हैं और कई बार तस्वीर में डिटेल (शार्पनेस) की काफी कमी नजर आती है। Hot 7 Pro Full HD (1080P) पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है, लेकिन वीडियो में इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेब्लाइजेशन (EIS) का न होना एक बार फिर निराश करता है। इसमें यदि आप चलते हुए वीडियो रिकॉर्डिंग करेंगे तो वीडियो काफी अनस्टेबल रिकॉर्ड होगी।

सेल्फी की बात करें तो पीछे जैसा 13+2 मेगापिक्सल सेंसर सेटअप आगे भी दिया गया है, जो AI मोड की वजह से अच्छी सेल्फी लेता है, लेकिन इसमें भी आपको ओवर एक्पोजर की दिक्कत महसूस हो सकती है। कम रोशनी में सेल्फी खींचने के लिए इसमें एक LED फ्लैश भी दिया गया है, जो आपको कम रोशनी में आपकी कुछ अच्छी तस्वीरें खींच सकता है। Infinix ने Hot 7 Pro में कहने के लिए बैक और फ्रंट में एक जैसा कैमरा सेटअप दिया है, लेकिन सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन में अंतर के कारण इस स्मार्टफोन के बैक कैमरा के मुकाबले सेल्फी कैमरा बेहतर परफॉर्म करता है। यदि आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो इसका रियर कैमरा आपको काफी निराश कर सकता है, लेकिन यदि आप सेल्फी ज्यादा खींचते हैं तो इसमें शामिल LED फ्लैश के चलते आप इसमें रात में अच्छी सेल्फी खींच सकते हैं।

बैटरी

Infinix Hot 7 Pro में 4,000mAh कैपेसिटी वाली बैटरी दी गई है। इससे पहले हम Infinix S4 में भी इतनी ही बड़ी बैटरी देख चुके हैं। Infinix S4 के जैसे इस स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप भी डीसेंट है। यह सामान्य यूसेज के दौरान दिनभर चलती है। इसमें दिन भर Wi–Fi का कनेक्ट रहना, लगभग 50 मिनट की गेमिंग, थोड़ा मल्टिमीडिया यूसेज और थोड़ी देर फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी भारी सोशल मीडिया ऐप्स का चलाना शामिल है। हालांकि इन सब के अलावा यदि आप इसे ज्यादा गेमिंग के लिए यूज करते हैं, तो ऐसे में शायद दिन खत्म होने के साथ आपको इसे दोबारा चार्जिंग में लगाना पड़ सकता है।

Infinix Hot 7 Pro वर्डिक्ट

Hot 7 Pro को कंपनी ने 9,999 रुपये में लॉन्च किया है। भले ही इसमें 6GB रैम दी गई हो, लेकिन इसमें Mediatek Helio P22 बजट प्रोसेसर का शामिल होना इसे 3GB रैम वाले Infinix S4 से ज्यादा पावरफुल नहीं बनाता है। इसी प्रकार इसके कैमरा परफॉर्मेंस ने भी हमें निराश किया है। इसमें कोई शक नहीं है कि Hot 7 Pro में शामिल बैटरी आपको अच्छा बैटरी बैकअप देती है, लेकिन इस समय बजट सेगमेंट में कुछ अन्य स्मार्टफोन इससे ज्यादा पावरफुल बैटरी के साथ-साथ आपको दमदार परफॉर्मेंस और बेहरीतन कैमरा क्वॉलिटी दे सकते हैं। इस सयम मार्केट में मौजूद स्टॉक एंड्रॉइड और 5,000mAh बैटरी वाला Asus Max Pro M2, 48-मेगापिक्सल कैमरे वाला Xiaomi Redmi 7S और इस स्मार्टफोन से लगभग 4,000 रुपये कम कीमत में आने वाला Realme C2 हमें Hot 7 Pro का सुझाव देने से रोक रहे हैं। यदि Infinix ने Hot 7 Pro में 6GB रैम के साथ एक अच्छा प्रोसेर दिया होता तो हम आपको यह स्मार्टफोन सजेस्ट कर सकते थे, लेकिन फिलहाल के लिए आप ऊपर बताए तीनों स्मार्टफोन पर नजर डाल सकते हैं।