Instagram ने कहा है कि उसके नए उपयोगकर्ताओं को अब यह प्रमाणित करना होगा कि उनकी उम्र कम से कम 13 वर्ष है। Facebook के स्वामित्व वाले सोशल नेटवर्क ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य अपनी नीतियों और अमेरिकी कानून का अनुपालन करना है जिसके तहत किसी भी यूजर की आयु कम से कम 13 वर्ष होनी चाहिए।

Instagram ने एक ब्लॉग में कहा, ‘‘यह सूचना मांगने से हम कम उम्र के लोगों को इंस्टाग्राम से जुड़ने से रोक सकेंगे। इससे बच्चे सुरक्षित रहेंगे और उपयोगकर्ताओं को उनकी उम्र के लिहाज से अनुभव मिल सकेगा।’’ कंपनी ने कहा कि आयु संबंधी जानकारी को दूसरे लोग नहीं देख सकेंगे।

हालांकि यह साफ नहीं है कि कंपनी Instagram का इस्तेमाल करने के इच्छुक लोगों को आयु संबंधी गलत जानकारी देने से कैसे रोकेगी। गलत जानकारी देना सोशल मीडिया के लिए लगातार एक चुनौती बनी हुई है।

Instagram ने शुरू किया Reels

TikTok की पॉप्युलेरिटी समय के साथ तेजी से बढ़ते जा रही है। भारत में अकेले इस ऐप का बेहद बड़ा यूजर बेस है। अब इस ऐप को टक्कर देने के लिए Instagram एक नई ऐप लेकर आया है। Reels नाम का यह प्लेटफॉर्म TikTok के कॉन्सेप्ट को ही फॉलो करेगा।

Reels में भी यूजर्स TikTok के जैसे 15-सेकंड की शॉर्ट वीडियो क्लिप बना सकते हैं। इसके अलावा इसमें बहुत बड़ी सॉग्स और वीडियो लाइब्रेरी है, जिसके जरिए यूजर्स लिप-सिंक वीडियो भी बना सकेंगे। Reels को यूजर्स Instagram Camera के हिस्से के रूप में यूज कर सकेंगे और इसकी अपनी एक डेडिकेटेड फीड भी होगी, जिसके जरिए यूजर्स एक-दूसरे की बनाई वीडियो देख सकेंगे।

(इनपुट – भाषा पीटीआई से भी)