फोटो शेयरिंग ऐप Instagram पिछले काफी समय से एक खास फीचर की टेस्टिंग कर ​रहा था, जिसे अब लॉन्च कर दिया गया है. इस फीचर के आने के बाद यूजर की स्टोरी में अपने आप कैप्शन जुड़ जाएंगे. जो कि यूजर्स के लिए बेहद ही अलग अनुभव होगा. नए फीचर की जानकारी कंपनी ने अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से शेयर की है. साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया है कि यह फीचर फि​लहाल चुनिंदा देशों में ही उपलब्ध होगा. हालांकि, भारतीय यूजर्स के लिए इसके लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा. Also Read - स्मार्टफोन को हैकर्स या फ्रॉड से बचाने के लिए सेटिंग में जरूर करें ये बदलाव, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

स्टोरी में ऐड होंगे कैप्शन
Instagram ने अपने ट्विटर अकाउंट पर नए फीचर की जानकारी शेयर की है और बताया है कि इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा. इस फीचर की मदद से यूजर की स्टोरी में स्टीकर्स के तौर पर कैप्शन ऐड हो जाएगा. कंपनी ने इस फीचर को कई देशों में रोलआउट करना शुरू कर दिया है. लेकिन भारत में यह कब उपलब्ध होगा इस बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है. Also Read - Instagram Bug ढूंढने पर भारतीय डेवलपर को मिला 22 लाख रुपये का इनाम, जानें आखिर क्या था बग!


ऐसे काम करेगा यह फीचर
Instagram का नया फीचर यूजर्स के लिए बेहद ही खास है. कंपनी ने ट्विटर पर एक वीडियो भी शेयर किया है और इसके माध्यम से फीचर के इस्तेमाल के बारे में बताया गया है. कैप्शन फीचर का उपयोग करने के लिए यूजर वीडियो रिकॉर्ड करें या अपने फोन की गैलेरी से वीडियो अपलोड करें. इसके बाद स्टिकर ट्रे के लिए आपको स्वाइप करना होगा और फिर नए कैप्शन का विकल्प चुनना होगा. आपके वीडियो में कैप्शन शो होने लगेगा जिसमें इंस्टाग्राम ऑटोमेटिकली स्पीच को टेक्स्ट में कंवर्ट कर देगा. यूजर चाहें तो अपनी पसंद के अनुसार कैप्शन के कलर व फॉन्ट में भी कर सकता है. इतना ही नहीं इस फीचर में यूजर को कैप्शन के शब्द एडिट करने की भी सुविधा मिलेगी.