बेंगलुरु: अगर आप बेंगलुरु में रहते हैं और यहां की ट्रैफिक से खासा परेशान हैं तो आपकी इस परेशानी का हल हो गया है. बेंगलुरु में अगले सप्‍ताह से हेली टैक्‍सी सेवा शुरू होने जा रही है. यानी अब आप अपने गंतव्‍य तक हवा में उड़कर पहुंच पाएंगे. हालांकि सेवा के शुरू होने की तिथि का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है, लेकिन यह सेवा देने वाली उड्डयन कंपनी ‘थम्‍बी एविएशन’ ने यह दावा किया है कि दो Bell 407 हेलीकॉप्‍टर यात्र‍ियों को लेकर कैंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक उड़ान भरने के लिए पूरी तरह तैयार है.

बता दें, हैली टैक्सी की सुविधा देने वाला बेंगलुरु भारत का पहला शहर है. हेली टैक्सी को बेंगलुरु में सुविधाजनक बनाने के लिए करने के लिए बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) के अधिकारियों ने केरल स्थित हेलीकॉप्‍टर सेवा थम्‍बी एविएशन के साथ समझौता किया है.

कैंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए लोगों को दो से तीन घंटे का वक्‍त लगता है. अब इस सफर को हेली टैक्‍सी के जरिए 15 मिनट में ही पूरा किया जा सकेगा. यह सुविधा मार्च के पहले सप्‍ताह या फरवरी के आखिरी सप्‍ताह में शुरू की जा सकती है.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक के छात्र ने बनाया रास्‍ता बताने वाला हेलमेट, कीमत 15 सौ रुपये

क्‍या होगा हेली टैक्‍सी का समय
हालांकि टैक्‍सी का समय और उसका शेड्यूल फ्लैक्‍स‍िबल रखा गया है. लेकिन फिलहाल इसे सिर्फ दो शिफ्ट में ही चलाया जाएगा. इसे सबसे व्‍यस्‍त बिजनेस आवर में चलाया जाएगा. बेंगलुरु के कैंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी के बीच यह सुबह 6.30 से 9.30 के बीच तीन फेरी लगाएगी. वहीं शाम के समय 3.00 बजे से शाम के 6.15 बजे तक यात्री इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे. दोनों ही वक्त में हेली टैक्सी तीन चक्कर को पूरा करेगी.

कहां से मिलेगी हेली टैक्सी सर्विस
रिपोर्ट्स की मानें तो हेली टैक्सी की शुरुआत, केंपगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी और एचएएल के लिए की जाएगी. अभी यात्रियों को इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी से केंपगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचने में करीबन 2 से तीन घंटे का समय लगता है, जिसे हेली टैक्सी द्वारा सिर्फ 15 मिनट में पूरा किया जा सकेगा. बताया जा रहा है, धीरे-धीरे बेंगलुरु के अन्य क्षेत्रों में इस सर्विस के दायरे को बढ़ाया जायेगा.

यह भी पढ़ें: 4G स्पीड में भारत फिसड्डी, पाकिस्तान-बांग्लादेश भी हमसे काफी आगे

टिकट की कीमत
हेली टैक्‍सी में सफर करने के लिए हर यात्री को 4,130 रुपये की टिकट लेनी होगी. टिकट मूल रूप से 3,500 रुपये की है लेकिन इसमें जीएसटी जुड़ने के बाद इसकी कीमत 4,130 रुपये हो जाती है. इस कीमत में आपका 15 किलोग्राम तक का लगेज भी शामिल होगा.

कैसे बुक होगी हेली टैक्‍सी
आप हेली टैक्‍सी मोबाइल एप के जरिये अपने एंड्रॉयड या iOS से इसमें सीट बुक कर सकते हैं.

बढ़ाई जाएंगी हेली टैक्‍सी की संख्‍या
थम्‍बी एविएशन के निदेशक (बिजनेस डेवेलपमेंट) गोविंद नायर ने कहा कि हम जल्‍द ही हेली टैक्‍सी सेवा का विस्‍तार करेंगे और इसकी संख्‍या में बढ़ोतरी करने की योजना भी है.

बता दें कि बेंगलुरु में सरकार 90 हेलीपैड्स बनाने की योजना बना रही है. बेंगलुरु में 7 बजे की फ्लाइट लेने के लिए लोगों को ट्रैफिक के कारण घर से 3 बजे ही निकलना पड़ता है.