PUBG Ban: बैटल रोयाल गेम PUBG हाल ही में विवादों के घेरे में रहा था। भारत समेत दुनिया भर के कई देशों में इस गेम को माता-पिता और सरकार का विरोध झेलना पड़ा था। इसकी सबसे बड़ी वजह इस गेम से बच्चों और युवाओं के ऊपर पड़ने वाला बुरा असर बताया गया है। बता दें कि हाल में कई खबर आ चुकी हैं, जहां कथित तौर पर PUBG Mobile के कारण खुदखुशी, तलाक और मार-पिटाई जैसी घटनाएं देखने को मिली है। यही वजह थी कि PUBG Mobile को भारत सेमित कई देशों ने बैन भी किया था। अब खबर है कि इस गेम को Jordan में भी बैन कर दिया गया है।

PUBG Ban in Jordan

Jordan की सरकार ने इस बैन के पीछे का कारण देश के नागरिकों पर पड़ रहे बुरे प्रभाव को बताया है। यह गेम Jordan में काफी पॉप्युलर है। यही कारण है कि वहां की अथॉरिटी और इंस्टिट्यूशन ने कर्मचारियों को PUBG Mobile को ना खेलने की वॉर्निंग दी है। इस कदम से Jordan के गेमर्स को काफी निराशा हुई है। Reddit पर एक Jordan के गेमर ने इस निराशा को जताते हुए कहा है कि (हिंदी अनुवाद) “इस कदम से मुझे काफी ठेस पहुंची है। मुझे यह पता है कि Jordan में रहने वाले सभी नागरिकों को कुछ भी करने की आजादी है, लेकिन फिर भी सरकार द्वारा इस बैन को जबर्दस्ती लगाना गलत है।”

इससे पहले इस गेम पर इराकी सरकार भी बैन लगा चुकी है। इस गेम के साथ-साथ इराक ने एक अन्य पॉप्युलर बैटर रोयाल गेम Fortnite को भी बैन किया था। इतना ही नहीं खबर है कि देश ने 8 अन्य गेम को भी बैन किया था। इन सभी गेम को बैन करने के पीछे का कारण बच्चों और युवाओं की हैल्थ, कलचर और इराकी सोसाइटी की सिक्योरिटी पर पड़ने वाला बुरा प्रभाव है।

 

 

जैसा की हमने आपको पहले बताया है कि इराक PUBG Mobile को बैन करने वाला चौथा देश था। अब इस गेम को बैन करने की लिस्ट में Jordan भी शामिल हो गया है और पांचवा देश बन गया है। पहले यह गेम भारत, नेपाल और UAE में बैन कर दिया गया था। इनमें से सभी देशों ने इस गेम को बैन करने के पीछे एक ही कारण बताया है। इसका मुख्य कारण बच्चों और युवाओं पर पड़ने वाला बुरा प्रभाव है। नेपाल की टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी ने देश के सभी ISP, मोबाइल प्रोवाइडर्स और नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर्स को PUBG को ब्लॉक करने का ऑर्डर दिया है। कुछ ऐसा ही भारत और UAE में भी हुआ है।

बता दें कि हाल में भारत में इस गेम के कारण कई जगह से मार-पिटाई, चोरी, तलाक और खुदखुशी जैसी खबरें आ चुकी है। हाल में महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में 15 साल के एक लड़के ने अपने बड़े भाई की हत्या कर दी थी। माना गया है कि हत्या का दोषी लड़का अपने मोबाइल पर PUBG गेम खेल रहा था, जब उसके बड़े भाई ने उसे गेम खेलने से मना किया और डाटा तो उसने गुस्से में आकर अपने भाई की हत्या कर दी। ऐसी ही कई खबरे हैं, जो इस गेम को बच्चों और युवाओं के भविष्य के लिए खतरा साबित कर रही है।