Lava भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में मौजूद उन चुनिंदा भारतीय कंपनियों में से एक है जिसने अभी भी चाइनीज कंपनियों के दबदबे बीच अपनी मौजूदगी को बरकरार रखा हुआ है। कंपनी ने हाल में Gameloft के साथ पार्टनरशिप करते हुए मार्केट में न्यू एंट्री लेवल गेमिंग स्मार्टफोन को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस डिवाइस को Z93 के नाम से मार्केट में उतारा है। कंपनी का कहना है कि यह एक गेमिंग फोक्सड डिवाइस है जिसे एंट्री लेवल प्राइस में पेश किया जा रहा है। हमने इस डिवाइस को लगभग एक हफ्ते इस्तेमाल किया है और इस डिवाइस की परफॉर्मेंस, स्पेसिफिकेशंस को लेकर यह है हमारा रिव्यू:

Lava  Z93: Design and Display

फोन को पहली बार हाथ पर पकड़ने पर यह काफी प्रीमियम फील देता है। दूर से भी अगर कोई इसे आपके हाथ में देखेगा तो उसे यह प्रीमियम डिवाइस ही दिखेगा। फोन को स्लीक डिजाइन और बैक में ग्लोसी फिनिश हमें पसंद आया। फोन का बैक प्लास्टिक है। कंपनी फोन के साथ प्रोटेक्टिव केस भी दे रही है। ऐसे में फोन के बैक को अगर आप स्मज से बचाना चाहते हैं तो आप इस प्रोटेक्टिव केस का इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में 6.2-inch  डिस्प्ले HD resolution ड्यूड्रॉप स्टाइल नॉच के साथ दी गई है। फोन का ब्राइटनेस लेवल ठीक-ठाक है। इसे बेस्ट इसलिए नहीं कहा जा सकता क्योंकि सनलाइट में फोन की डिस्प्ले को अच्छे ने देखने में हमे थोड़ी परेशानी हुई।

फोन के बॉटम में 3.5mm audio jack और micro-USB port का ऑप्शन है। इसके अलावा राइट साइड पर पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर की आपको मिलेंगे। फोन के लेफ्ट साइड पर आपको ड्यूल सिम स्लॉट का ऑप्शन मिल रहा है, जिसमें आप दो सिम और एक माइक्रो एसडी कार्ड लगा सकते हैं। माइक्रो एसडी कार्ड से फोन की स्टोरेज को 256जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा फोन के टॉप पर कोई बटन नहीं है। फोन के बैक में बात की जाएं तो आपको यहां वर्टिकली ड्यूल रियर कैमरा के साथ LED फ्लैश का ऑप्शन मिल रहा है। बैक में सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर है जो अपर हाफ में है। इसके अलाव फोन के बैक में लेफ्ट साइड पर स्पीकर ग्रिल का ऑप्शन है। इसके अलावा लावा की ब्रांडिंग भी बैक पर दी गई है।

Lava  Z93: Hardware and Software

Lava  Z93 को कंपनी भले ही गेमिंग फोन बता रही है लेकिन इसे ऑक्टा कोर Helio P22 के साथ पेश किया गया है। इस कीमत में आने वाले दूसरे स्मार्टफोन भी सेम प्रोसेसर के साथ ही आ रहे हैं। कंपनी ने फोन में 3जीबी रैम के साथ 32जीबी की स्टोरेज दी है। फोन का प्रोसेसर एंट्री लेवल जैसा ही है इसलिए इसमें हाई एंड गेम्स को हाई ग्राफिक्स के साथ खेलना का वैसा नहीं होगा जो हाई एंड प्रोसेसर के साथ आता है। फोन में PUBG को आप लो ग्राफिक्स के साथ खेल सकते हैं। लेकिन जैसे ही हमने इसे हाई एंड ग्राफिक्स में खेलना चाहा तो इसमें फ्रेम ड्रॉप की दिक्कते आ रही थी।

फोन में आपको स्मार्ट एआई गेमिंग मोड भी मिलता है जिसमें निश्चित तौर पर गेमिंग खेलने का एक्सपीरियंस बेहतर था। इस मोड में गेम्स को काफी स्मूथ खेला जा सकता है। हालांकि इसी प्रोसेसर और सेम रैम के साथ आपको गेम खेलना का एक्सपीरियंस दूसरे स्मार्टफोन में भी ऐसा ही मिलेगा। फोन कस्टमाइज्ड यूजर इंटरफेस पर ऑपरेट होता है जो एंड्रॉइड 9.0 पाई पर बेस्ड है। फोन का इंटरफेस स्मूथ है। फोन में मल्टीपल ऐप्स को ऑपरेट करने के दौरान ओर एक दूसरे पर स्विचिंग में किसी भी तरह की कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई। फोन में आपको कई प्री-लोडिड ऐप्स मिल रहे हैं।  फोन के बैक में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर फास्ट अनलॉक होता है।

Lava  Z93: Camera Performance and Battery

फोन के कैमरा परफॉर्मेंस की बात की जाएं तो इसे ठीक-ठाक कहा जा सकता है। फोन के बैक में ड्यूल कैमरा दिया गया है। इसमें प्राइमरी सेंसर 13मेगापिक्सल का जो f1.8 के साथ आता है। इसके अलाव 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है।

नेचुरल लाइट में फोटो एवरेज आती हैं, लेकिन फोन को जूम करने पर नॉइड साफ तौर पर देखा जा सकता है।

लो लाइट की फोटो औसतन है। फोन में आपको पोर्टेट, AI स्टीकर जैसे कई मोड्स मिल जाएंगे। फोन में सेल्फी के लिए 8मेगापिक्सल का कैमरा है और इसका परफॉर्मेंस भी लगभग रियर कैमरा जैसा ही है। बड़ी स्क्रीन पर इन स्मार्टफोन से खींची गई पिक्चर में डिटेल्स की कमी महसूस की जा सकती है। कंपनी ने फोन में 3,500mAh बैटरी दी है। फोन नॉर्मल यूसेज के दौरान आसानी से एक दिन काट देता है। हालांकि फोन में गेमिंग अगर आप खेलते हैं तो आपको इसे दिन में दो बार चार्ज करना पड़ेगा। फोन लगभग 2 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है।

Lava  Z93: खरीदें या नहीं

कंपनी ने फोन को 7,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। ऐसे में इसकी प्राइस को देखते हुए इसका परफॉर्मेंस ओवरऑल ठीक-ठाक कहा जा सकता है। फोन में कैमरा क्वॉलिटी एक इश्यू है। लो ग्राफिक्स के साथ गेम खेलने वाले यूजर्स इसे खरीद सकते हैं। हालांकि आप इसी कीमत में xiaomi Redmi 7 और Realme 3i को देख सकते हैं, जो बेहतर कैमरा और इसी परफॉर्मेंस के साथ मार्केट में आ रहे हैं।