LG G8s ThinQ Review: साउथ कोरियन टेक्नोलॉजी दिग्गज LG बेहतरीन क्लॉटी के टीवी, होम अप्लायंसेज और इलेक्ट्रॉनिक प्रॉडक्ट्स बनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन कंपनी तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन मार्केट में पकड़ बनाए रखने में थोड़ा संघर्ष कर रही है। इसके मुख्य कारणों में कंपनी की अपनी अनप्रेक्टिकल कस्टम OS स्किन, पिछले कुछ स्मार्टफोन में दिए गए कैमरा सेटअप और कीमत का गलत आंकलन शामिल है। लेकिन अब 2019 में, LG अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन LG G8s ThinQ के साथ फ्लैगशिप सेगमेंट पर अपना दबदबा बनाने के उद्देश्य से एक बार फिर उतरा है। हालांकि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में LG G8s ThinQ की एंट्री साल के खत्म होने के करीब हुई है, लेकिन इस बार LG ने अपने स्मार्टफोन को एक पावरफुल चिपसेट, बड़ी OLED डिस्प्ले, TOF कैमरा और कुछ दिलचस्प फीचर्स के साथ पेश किया गया है।

इस स्मार्टफोन को भारतीय मार्केट में 36,999 रुपये (LG G8s ThinQ Price in India) में पेश किया गया है। क्या इस स्मार्टफोन में शामिल स्पेसिफिकेशंस (LG G8s ThinQ Specifications), फीचर्स और इसकी कीमत इसे एक फ्लैगशिप किलर बनाने के लिए काफी हैं? या क्या LG G8s ThinQ के साथ LG इस सेगमेंट में अपनी छाप छोड़ने में सफल होगा? आइए जानते हैं इस रिव्यू (LG G8s ThinQ Review) में।

LG G8s ThinQ का डिजाइन

LG G8s ThinQ पहली नजर में काफी अट्रैक्टिव लगता है। ग्लास बैक और Samsung Galaxy S10 Series से मेल खाता रियर कैमरा सेटअप पीछे से इसे काफी प्रीमियम लुक देता है। हालांकि ग्लास पैनल होने की वजह से स्मार्टफोन हाथ से काफी फिसलता है और इसमें उंगलियों के निशान भी काफी आसानी से छप जाते हैं। इससे बचने के लिए यूजर को एक कवर या केस का सहारा लेना पड़ सकता है। हालांकि अच्छी बात यह है कि LG ने G8s ThinQ के बॉक्स में एक ट्रांसपेरेंट सिलिकॉन कवर दिया है, जो क्वॉलिटी के मामले में भी काफी अच्छा है।

सामने की ओर आते ही यह स्मार्टफोन प्रीमियम से नॉट सो प्रीमियम में तबदील हो जाता है। इसका कारण G8s ThinQ के टॉप में शामिल iPhone X से भी बड़ी नॉच और मोटी बॉटम चिन है। हालांकि बड़ी नॉच देने के पीछे इस नॉच के नीचे शामिल ToF कैमरा सेंसर है। इसके अलावा LG G8s ThinQ में शामिल पावर बटन और गूगल असिसटेंट की प्लेसमेंट भी कुछ यूजर्स के लिए सरदर्दी साबित हो सकती है।

स्मार्टफोन के राइट साइड में दिया गया पावर बटन काफी ऊपर सेट किया गया है और लेफ्ट साइड में दिया गया गूगल असिसटेंट बटन सेंटर में प्लेस किया गया है। यदि आप राइट हैंड में स्मार्टफोन पकड़ते हैं और अपने अंगूठे से पावर बटन दबाने की कोशिश करते हैं तो कई बार आप अपनी उंगली से गूगल असिसटेंट बटन दबा बैठेंगे। इसके अलावा पावर/स्टैंडबाय बटन का बहुत ऊपर होना छोटे हाथ वाले यूजर्स को काफी परेशान कर सकता है।

LG G8s ThinQ में है बेहतरीन डिस्प्ले, लेकिन बेहद बड़ी नॉच

टीवी हो या स्मार्टफोन, LG अपनी बेहतरीन डिस्प्ले के लिए खासा जाना जाता है। कुछ ऐसा ही LG G8s ThinQ में भी देखने को मिलता है। इस स्मार्टफोन में 6.21-इंच की डिस्प्ले है, जो G-OLED पैनल के साथ आती है। हालांकि बड़ी नॉच और मोटी चिन के कारण इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो केवल 82 प्रतिशत है। यह डिस्प्ले 1080 x 2248 pixels रेजोल्यूशन के साथ आती है और इसकी पिक्सल डेंसिटी 401ppi है। स्क्रीन को प्रोटेक्ट करने के लिए LG ने इसमें Corning Gorilla Glass 5 प्रोटेक्शन दी है। इसमें HDR10, Dolby Vision आदि फीचर भी दिए गए हैं।

यह डिस्प्ले काफी शार्प है और इसका कलर रिप्रोडक्शन भी काफी अच्छा है। LG ने इस स्मार्टफोन में कलर को एडजस्ट करने के लिए कई प्रीसेट ऑप्शन भी जोड़े हैं इसके अलावा यूजर्स इस डिस्प्ले का व्हाइट बैलेंस भी खुद से अडजस्ट कर सकते हैं। इसमें शामिल HDR10 और Dolby Vision सपोर्ट एटंरटेंमेंट कंटेंट का एक्सपीरिएंस बेहतर बनाता है। यहां तक की LG ने इसमें एंबियंट कलर ऑप्शन भी जोड़ा है, जिसे ऑन करने पर यह फोन लाइटिंग कंडिशन के हिसाब से कलर टोन को सेट करता है। LG G8s ThinQ को आउटडोर में इस्तेमाल करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है। OLED पैनल होने के कारण डिस्प्ले के व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छे हैं। हालांकि आपके एंटरटेंमेंट और गेमिंग के एक्सपीरिएंस को इस स्मार्टफोन में शामिल बड़ी नॉच थोड़ा किरकिरा कर सकती है, लेकिन इस नॉच को आप LG के ‘सेकंड स्क्रीन’ फीचर के जरिए छिपा सकते हैं।

LG G8s ThinQ का हार्डवेयर और इसकी परफॉर्मेंस

LG G8s ThinQ में Snapdragon 855 SoC दिया गया है, जो इस साल का फ्लैगशिप ग्रेड प्रोसेसर है। यह 7nm ऑक्टा-कोर प्रोसेसर Adreno 640 GPU और 6GB रैम के साथ आता है। परफॉर्मेंस के लिहाज से यह काफी अच्छा कॉम्बिनेशन है। ऐप्स का लोडिंग टाइम हो या मल्टि-टास्टिंग हो, यह स्मार्टफोन आपको निराश नहीं करेगा। हालांकि कई बार मुझे इसमें ऐप के क्रैश होने और लोडिंग के समय हैंग होने जैसे इश्यू देखने को मिलें, जिसका एक बड़ा कारण सॉफ्टवेयर का अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज ना होना हो सकता है। गेमिंंग के लिहाज से भी यह स्मार्टफोन अच्छा है, लेकिन बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आपको इसमें सेकंड स्क्रीन (नॉच छिपाने के लिए) ऑन करनी पड़ेगी। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में गेमिंग के दौरान एक बड़ी समस्या देखने को मिलती है। G8s ThinQ में हैडफोन जैक और चार्जिंग पोर्ट की प्लेसमेंट इस तरह की गई है कि आपको इसमें हैडफोन और चार्जिंग केबल एक साथ लगा कर गेम खेलने में खासी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।

LG G8s ThinQ में 128GB स्टोरेज दी गई है। इस स्टोरेज को microSD कार्ड के जरिए 1TB तक बढ़ाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए दो सिम इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को एक सिम को हटाना पड़ेगा। इसका कारण इसमें शामिल हाइब्रिड सिम स्लॉट है। नेटवर्क कनेक्टिविटी की बात करें तो स्मार्टफोन में कॉलिंग में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है, लेकिन मोबाइल डाटा इस्तेमाल करते समय मैनें पाया कि इसमें डाटा नेटवर्क काफी अनस्टेबल रहते हैं। एक अच्छी बात यह है कि यह स्मार्टफोन 3.5mm ऑडियो जैक के साथ आता है और कंपनी इसके साथ एक LG ईयरफोन भी देती है, जिसकी साउंड क्वॉलिटी काफी अच्छी है। इस साउंड क्वॉलिटी को फोन के अंदर शामिल DTS:X 3D सराउंड फीचर के जरिए एनहेंस किया जा सकता है। स्पीकर का साउंड एक शांत कमरे में तो अच्छा है, लेकिन आउटडोर में आपको ईयरफोन का इस्तेमाल करना पड़ सकता है।

अनलॉकिंग फीचर्स की बात करें तो LG का नेटिव knock Code अनलॉक फीचर हमेशा की तरह सिक्योर और दिलचस्प फीचर रहा है। इसके अलावा इसमें शामिल रियर फिंगरप्रिंट सेंसर भी काफी सटीक और फास्ट है। कंपनी ने इसमें Hand ID फीचर भी दिया है, जो फ्रंट कैमरा की तरफ हथेली दिखाने पर फोन को अनलॉक कर देता है, लेकिन यह फीचर बिल्कुल सटीक नहीं है और 10 में से 8 बार यह फोन को अनलॉक नहीं कर पाता है। फेस अनलॉक की बात करें तो यह सटीक तो है, लेकिन अनलॉक करने में थोड़ा समय लगाता है। ToF कैमरा सेंसर होने के कारण यह स्मार्टफोन रात के अंधेरे में भी आपको चेहरा आराम से रीड कर लेता है और एक ही ट्राय में फोन को अनलॉक कर देता है। G8s ThinQ IP68 रेटिंग के साथ आता है, जो इसे वाटर और डस्ट से होने वाले डेमेज से बचाता है। यह फीचर इस स्मार्टफोन को इस रेंज में शामिल अन्य स्मार्टफोन से एक कदम आगे ले जाता है।

ट्रिपल कैमरा सेटअप और ToF सेंसर

LG G8S ThinQ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें मेन कैमरा सेंसर 12-मेगापिक्सल का है। इसमें शामिल अन्य दो कैमरा में 13-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल सेंसर और 12-मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस शामिल हैं। इस कैमरा सेटअप की खास बात यह है कि इसमें मैन्यूअल मोड में तीनों कैमरा को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा वीडियो रिकॉर्डेिंग के समय भी इन तीनों कैमरा लेंस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके मेन कैमरा में f/1.8 अपर्चर शामिल है। अच्छी लाइटिंग कंडिशन में यह कैमरा काफी अच्छी तस्वीरें खींचता है। कैमरा काफी रिच कलर प्रड्यूस करता है और इसमें तस्वर में कफी डिटेल देखने को मिलती है। हालांकि धूप में तस्वीरें थोड़ी ओवर एक्सपोज्ड आती है। इसके विपरीत कम रोशनी में तस्वीर अंडरएक्सपोज्ड आती है। तस्वीरों में आने वाली यह कमी कहीं ना कहीं सही ढंग से ऑप्टिमाइज नहीं की गई कैमरा ऐप के कारण भी हो सकती है। जहां एक ओर अच्छी लाइटिंग कंडिशन में तस्वीरों में ऑब्जेक्ट शार्प आता है और सटीक कलर देखने को मिलते हैं। वहीं, दूसरी ओर कम रोशनी में कलर थोड़े डल नजर आते हैं और तस्वीरों में ग्रेन भी नजर आते हैं।

LG G8s ThinQ AI Camera Sample

LG G8s ThinQ AI Camera Sample

LG G8s ThinQ Portrait Mode Camera Sample

बात करें वाइड-एंगल और टेलीफोटो लेंस की तो ये दोनों कैमरा लेंस अपना काम बखूबी निभाते हैं। जूम या वाइड-एंगल मोड में तस्वीरें खींचते समय कई स्मार्टफोन में कलर में बदलाव या शार्पनेस की कमी देखने को मिलती है। यह समस्या G8s ThinQ के साथ नहीं है। इसमें दोनों कैमरा सेंसर काफी अच्छी तस्वीरें खींचते हैं। इसके अलावा अच्छी बात यह है कि इसमें वाइड-एंगल लेंस से खींची गई तस्वीर में फीश आई यानी कर्व्ड ऐज इफेक्ट नहीं आता है। यह कैमरा ऑब्जेक्ट पर काफी सटीकता से और फास्ट फोकस करता है। इसमें कई प्रीसेट शूटिंग मोड भी दिए हैं, जिसमें Studio, AI Cam, Potrait, Triple Shot, Story Shot, Cine Shot, Panorama, Flash Jump-Cut, Cine Video, Slo-Mo, Steady Cam, Food, Manual Video आदि शामिल है। इनमें से कुछ मोड्स काम के नहीं है, लेकिन इनमें से मेरे पसंदिदा मोड Cine Video, Manual Video और Steady Cam है। इनके जरिए आप बेहतरीन वीडियो शूट कर सकते हैं।

LG G8s ThinQ Camera Sample at 2x Optical Zoom

LG G8s ThinQ Camera Sample

LG G8s ThinQ Wide Angle Camera Sample

G8S ThinQ में 60 FPS पर 4K वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है, लेकिन इस कॉम्बिनेशन में OIS यानी ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन काम नहीं करता है। इसके लिए आपको फ्रेम रेट को 30 FPS पर सेट करना होगा। वीडियो की क्वॉलिटी भी इमेज आउटपुट के जैसी ही है। इसमें रिकॉर्डिंग के समय खुद से फोकल लेंथ बदली जा सकती है, जो कि एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।

LG G8s ThinQ Manual Mode Camera Sample

स्मार्टफोन में 8-मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा सेंसर है और साथ ही कंपनी ने इस स्मार्टफोन की नॉच में एक ToF सेंसर भी दिया है। इस स्मार्टफोन का सबसे बड़ा सेलिंग पॉइन्ट यह ToF सेंसर ही है। इसके जरिए सेल्फी में ज्यादा से ज्यादा डेप्थ ऑफ फील्ड मिलती है और पोट्रेट शॉट काफी अच्छे आते हैं। इससे सेल्फी में ऐज डिटेक्शन काफी अच्छा होता है और तस्वीरों में परफेक्ट बोके इफेक्ट मिलता है। इसमें शामिल पोट्रेट मोड में यूजर अपने मुताबिक ब्लर की मात्रा को सेट कर सकता है। कुल मिला कर यह कैमरा सेटअप मुझे काफी पसंद आया। सभी कैमरा सेंसर अपना काम बखूबी निभाते हैं और यूजर्स लोकेशन और कंडिशन के हिसाब से सही मोड का इस्तेमाल कर अच्छी फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर और बैटरी

LG G8s ThinQ में Android 9 Pie बेस्ड कंपनी की कस्टम स्किन LG UX 8.0 दी गई है। इसमें कोई शक नहीं है कि एक स्मार्टफोन की यूजेबिलिटी और परफॉर्मेंस में सॉफ्टवेयर का भी बराबर हाथ होता है। LG UX कस्टम ओएस कई बार इस बात को सच साबित करता है। ऑप्टिमाइजेशन की कमी और ब्लोटवेयर का शामिल होना इसकी परफॉर्मेंस में खासा असर डालते हैं। इसका UI भी इतना यूजर फ्रैडली नहीं है। सेटिंग्स टैब में कई ऐसे फीचर्स और ऑप्शन हैं, जो काम के नहीं हैं। इसमें Air Motion फीचर भी दिया गया है, जो हाथ के इशारों से ऐप्स (मैक्सिमम दो ऐप) को ओपन कर सकता है और वॉल्यूम कम ज्यादा कर सकता है। लेकिन यह फीचर भी ज्यादा काम नहीं आता है, क्योंकि इसमें जेस्चर ज्यादा दूर से काम नहीं करते हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने हाथ को स्क्रीन के काफी पास रखना होगा। इस फीचर में सटीकता की भी कमी है। हां इसके जरिए शायद आप अपने आस पास कुछ लोगों को इंप्रैस जरूर कर सकते हैं।

इसमें इन-बिल्ट ऑप्टिमाइजर और गेमिंग मोड भी है, जो क्रमश: मोबाइल को ऑप्टिमाइज करने में और गेमिंग एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। LG काफी लंबे समय से सॉफ्टवेयर अपडेट में देरी करने के लिए थोड़ा बदनाम है। हमारा रिव्यू यूनिट July 2019 एंड्रॉइड सिक्योरिटी पैच पर रन कर रहा था। जबकि इस समय ज्यादातर स्मार्टफोन अक्टूबर सिक्योरिटी पैच पर रन कर रहे हैं। कुल मिला कर सॉफ्टवेयर अपडेट और ऑप्टिमाइजेशन के लिए आप इस स्मार्टफोन और कंपनी से ज्यादा उम्मीद ना रखें।

बात करें बैटरी की तो इसमें 3550mAh बैटरी शामिल है, जो 18W चार्जिंग सपोर्ट करती है। हालांकि कंपनी बॉक्स के अंदर केवल स्मार्टफोन 10W आउटपुट वाला चार्जर मिलता है, जो इस बैटरी को लगभग 2 घंटे 15 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत चार्ज करता है। यह बैटरी कम से कम यूसेज में एक पूरे दिन का बैकअप आराम से दे देती है, लेकिन यदि आप सोशल मीडिया ऐप्स चलाने के शौकीन है और दिन भर Wi-Fi कनेक्ट रखते हैं तो दिन के खत्म होते-होते आपको इसे चार्जिंग पर लगाना पड़ सकता है। मेरी टेस्टिंग के दौरान मैने पाया कि इसकी बैटरी 15 प्रतिशत से नीचे काफी तेजी से गिरती है। कुल मिला कर LG G8s ThinQ की सबसे बड़ी कमजोरी इसकी बैटरी लाइफ है, जो आज के समय में सबसे बड़ी जरूरत है।

क्या LG G8s ThinQ है वैल्यू फॉर मनी स्मार्टफोन?

LG ने G8s ThinQ स्मार्टफोन को 36,990 रुपये में लॉन्च किया था। हालांकि Amazon India पर यह स्मार्टफोन 1,000 रुपये के डिस्काउंट के साथ 35,990 रुपये में उपलब्ध है। इस कीमत में यूजर्स को Snapdragon 855, 6GB रैम, IP68 वाटर और डस्ट रजिस्टेंट, 3.5mm ऑडियो जैक और Air Motion, ToF कैमरा जैसे कुछ युनिक और एडवांस फीचर्स मिलते हैं। इस कीमत में ये फीचर्स वैल्यु फॉर मनी डील है। हालांकि अंडर ऑप्टिमाइज सॉफ्टवेयर, बड़ी नॉच और कमजोर बैटरी इस स्मार्टफोन को एक स्टेप पीछे ले जाते हैं। एक तरफ मुझे इसका कैमरा अच्छी लाइटिंग कंडिशन में बेहतरीन लगा। वहीं दूसरी तरफ इसकी लो लाइट कैमरा परफॉर्मेंस ऐवरेज लगी। Air Motion और Hand ID जैसे फीचर्स से आप अपने दोस्तों को भी इंप्रेस कर सकते हैं। इसकी परफॉर्मेंस काफी स्मूथ है, लेकिन वहीं दूसरी ओर इसमें पावर कंजप्शन बेहद ज्यादा है, जिससे बैटरी भी काफी जल्दी गिरती है। बैक से स्मार्टफोन काफी अट्रैक्टिव लगता है, लेकिन दूसरी ओर सामने दी गई बड़ी नॉच कई यूजर्स को निराश कर सकती है।

कुल मिला कर कीमत के लिहाज से LG G8s ThinQ एक डीसेंट डिवाइस है। फास्ट परफॉर्मेंस, एवरेज से ऊपर कैमरा, Air Motion फीचर, बेहतरीन ऑडियो फीचर्स, फास्ट फिंगरप्रिंट सेंसर और 2019 के फ्लैगशिप स्मार्टफोन में मुश्किल से मिलने वाले IP68 रेटिंग और 3.5mm ऑडियो जैक जैसे फीचर्स LG G8s ThinQ को एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित करते हैं और आप इसे बिना किसी झिझक के खरीद सकते हैं। हालांकि यदि आपको बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरिएंस, दमदार बैटरी और फास्ट सॉफ्टवेयर अपडेट्स चाहिए तो आप इसके कड़े कंपिटीटर OnePlus 7 को चांस दे सकते हैं। हालांकि इस स्मार्टफोन में आपको वाटर और डस्ट रजिस्टेंट फीचर और 3.5mm ऑडियो जैक से समझौता करना होगा।