नई दिल्ली: एलाईट ग्रुप कंप्यूटर सिस्टम्स ने मंगलवार को नई दिल्ली में हथेली से भी छोटा मिनी पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) ‘लीवा क्यू’ पेश किया जिसकी कीमत 13,500 रुपए से शुरू है और महज पांच वाट बिजली की खपत करता है. लीवा क्यू पीसी में इंटेल का अपोलो लेक एसओसी प्रोसेसर, चार जीबी रैम, 32 जीबी इंटरनल मेमोरी और एचडीएमआई2.0 जैसे फीचर दिए गए हैं. लैन एवं वाई-फाई कनेक्टिविटी वाला यह काम्पैक्ट पीसी 4के कलर रिज्यॉल्युशंस को सपोर्ट करता है. मेमोरी कार्ड की मदद से इसके स्टोरेज को 128 जीबी तक बढ़ाया भी जा सकता है.

कंपनी के कंट्री मैनेजर राजशेखर रेड्डी ने दावा किया कि यह दुनिया का सबसे छोटा पीसी है. उन्होंने बातचीत में कहा कि कंपनी इससे भी छोटा पीसी विकसित कर रही है जो क्रेडिट कार्ड के आकार का होगा. इसे अगले साल पेश किया जा सकता है.

रेड्डी ने बताया कि बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के यह उत्पाद 13,500 रुपए में उपलब्ध है. विंडोज10 होम ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस पीसी की कीमत 15,500 रुपए है. इन कीमतों में करों को नहीं जोड़ा गया है. उन्होंने कहा कि यह कंपनी के साझेदारों, फुटकर विक्रेताओं तथा ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर उपलब्ध है.

रेड्डी ने कहा कि इसे हरित प्रौद्योगिकी को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है. इसका सीपीयू महज पांच वाट बिजली की खपत करता है. एचडीएमआई के जरिये स्क्रीन से इस पीसी को जोड़े जाने के बाद एक एप के जरिये कीबोर्ड की जगह पर मोबाइल फोन से भी काम चलाया जा सकता है. हालांकि, यह पावरबैंक को सपोर्ट नहीं करता है.