नई दिल्‍ली: एक-दूसरे को नए साल की शुभकामनाएं देने का दौर शुरू हो गया है. 31 दिसंबर को मैसज भेजने वालों की संख्या में काफी इजाफा हो जाएगा, खासकर वाट्सएप पर. ऐसे में इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप WhatsApp ने एक नया फीचर पेश किया है, जिससे यूजर्स WhatsApp स्टिकर्स को पर्सनलाइज्ड करके भेज सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स किसी भी इमेज को स्टिकर में कन्वर्ट करके भी भेज सकते हैं. ये आम स्टीकर की तरह ही आपके स्टीकर बार में दिखाई देंगे.

WhatsApp पर नया फीचर पाने के लिए यूजर्स को सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर वहां ‘Sticker maker for WhatsApp’ ऐप को सर्च करें. ऐप डाउनलोड कर इसे अपने स्मार्टफोन पर रन करें. जिन यूजर के फोन में स्टीकर का अपडेट आ गया है, वे वाट्सएप चैटिंग में जाएं. उसके बाद टेक्स्ट बॉक्स में बाईं ओर दिए गए इमोजी के आइकन पर क्लिक करें. अब स्क्रीन में नीचे की तरफ तीन विकल्प मिलेंगे, जिसमें एक इमोजी, दूसरा जीआइएफ और तीसरा स्टीकर का विकल्प है.

WhatsApp पर आया बड़े काम का फीचर, आपने देखा कि नहीं?

ऐसे भेजें
तीसरे विकल्प स्टीकर पर क्लिक कर दें, उसके बाद दाईं तरफ एक छोटा सा + आइकन दिखेगा, उस पर क्लिक करें. अब स्टीकर आ जाएंगे. यहां सबसे नीचे जाएं और ‘गेट मोर’ नामक विकल्प पर क्लिक कर दें. इसके बाद स्क्रीन पर गूगल प्ले स्टोर खुल जाएगा. उसके बाद स्टीकर स्टूडियो ऑफ वाट्सएप पर क्लिक कर दें. स्टीकर स्टूडियो ऑफ वाट्सएप का आइकन फोन स्क्रीन पर अलग दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें. इसके बाद स्क्रीन पर नीचे की तरफ दाईं ओर प्लस का आइकन होगा, उस पर क्लिक कर दें. फिर आपसे एक्सेस मांगेगा, उसके बाद नई फोटो लेकर या गैलरी में से किसी एक फोटो का चुनाव कर लें. उसके बाद उसे मनमुताबिक क्रॉप कर लें. ध्यान रहे कि क्रॉप स्टीकर के लिहाज से होना चाहिए. इसके लिए आप गूगल प्लेस्टोर पर एप में दी गई वीडियो भी देख सकते हैं. क्रॉप करने के बाद उसे सेव कर लें और दोस्तों, अपने परिवारजनों को नए साल का संदेश भेज सकते हैं.