जब से डिजिटल मनी का चलन बढ़ा तभी से इसको लेकर काफी धोखाधड़ी के मामले भी सामने आने लगे हैं। अब धोखाधड़ी का ऐसा ही एक मामला जापान में देखने को मिला है जहां एक क्लर्क ने सिर्फ एक बार देखकर 1,300 से अधिक ग्राहकों के क्रेडिट कार्डों के विवरण याद कर लिए और सारी जानकारियां चुरा लीं। पुलिस के अनुसार, तनीगुची कोट्टो सिटी के एक मॉल में ब्योरा दर्ज करने का पार्ट-टाइम जॉब करता था।
IANS की रिपोर्ट के मुताबिक जापानटुडे डॉट कॉम ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जब भी कोई ग्राहक क्रेडिट कार्ड से भुगतान करता था, तो संदिग्ध कथित तौर पर उनकी खरीद की प्रक्रिया के दौरान उनका 16 अंकों का नंबर, नाम, एक्सपायरी डेट और सुरक्षा कोड याद कर लेता था।

कोट्टो सिटी के मॉल में काम करने वाले 34 वर्षीय क्लर्क पर आरोप है कि उसने कथित तौर पर ग्राहकों के 16 अंकों के क्रेडिट कार्डस की जानकारियों को याद किया और फिर उससे ऑनलाइन खरीदारी की। एएनएन न्यूज के अनुसार, हालांकि भले ही आरोपी की स्मृति-क्षमता का स्तर शरलॉक होम्स के स्तर का था, लेकिन उसने क्रेडिट कार्ड्स की जानकारियों का इस्तेमाल करके 270,000 येन (लगभग 2,500 डॉलर मूल्य के दो बैग खरीदे, जिसके लिए उसने मेल पर अपना पता सार्वजनिक किया। भारतीय रुपये में यह कीमत 1,79,672 रुपये होते हैं।

शिकायत के बाद पुलिस सीधे वहां गई और उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को एक नोटबुक मिली है, जिसमें उसने कई लोगों के नाम और उनसे जुड़ी जानकारियां लिखी हैं। इससे पहले भी कई तरह के ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, जहां इसी तरह लोगों को चूना लगाया गया था।