चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Xiaomi ने भारत में इंस्टेंट लोन (तत्काल लोन) सर्विस  Mi Credits शुरू कर दी है। इस सर्विस के तहत कंपनी एक लाख रुपये तक का पर्सनल लोन ऑफर कर रही है। Mi Credits के तहत कंपनी सीधे एक लाख रुपये तक का लोन अप्रूव कर रही है। कंपनी की सर्विस ZesMoney, Dhani जैसी ही है। पहले कंपनी ने ये सर्विस सलेक्ट MIUI कस्टमर्स के लिए शुरू की थी लेकिन अब कोई भी शाओमी डिवाइस यूजर्स Mi Credits का बेनीफिट ले सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स को लोन में लिए गए रुपये 36 महीनों में डेबिट कार्ट या नेटबैंकिंग के जरिए वापस करना होगा।

Mi Credits के लिए शाओमी इंटरेस्ट रेट और प्रोसेसिंग फी चार्ज कर रहा है। पर्सनल लोन के लिए कंपनी हर महीने 1.3 से लेकर 2.5 % इंटरेस्ट चार्ज कर सकती है। इंटरेस्ट रेट यूजर्स के क्रेडिट स्कोर और लोन की राशि और दूसरे फैक्टर्स पर निर्भर करेगा। लेकिन, कंपनी का इंटरेस्ट रेट दूसरी कंपनियों की तुलना में काफी कम है। Mi Credit के तहत यूजर्स को भले कम इंटरेस्ट रेट पर पर्सनल लोन मिल रहा हो लेकिन कंपनी सिर्फ शाओमी के स्मार्टफोन यूजर्स को लोन ऑफर कर रही है।

शाओमी से लोन लेने के लिए कस्टमर्स को अपने शाओमी मोबाइल से Mi Store पर जाकर Mi Credit App डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद ऐप को जरूरी परमिशन देने के बाद GET NOW बटन पर क्लिक कर फोन नंबर डालकर लॉगइन करना होगा। इसके बाद कस्टमर को यहां अपनी सारी डिटेल्स भरनी होंगी।

Mi Credits के लिए कस्टमर्स को अपने PAN Card की फोटो के साथ अपने नाम और जेंडर और डेट ऑफ बर्थ की जानकारी देनी होगी। इसके बाद दूसरे पेज एडरेस प्रूफ और सेल्फी अपलोड करना होगा।  इसके बाद शाओमी कस्टमर की एलिजिबिलिटी करेगा जिसके बाद कंपनी कितना लोन ऑफर कर रही है इसकी जानकारी कस्टमर को स्क्रीन पर दिखाई देगी।

जो कस्टमर Mi Credit एलिजिबल हैं उन्हें आगे की प्रोसेस के लिए अपने बैंक अकाउंट की जानकारी शेयर करनी होगी। अगर कस्टमर Mi Credit के लिए एलिजिबल नहीं हैं तो शाओमी उनसे दो महीने बाद अपनी एलिजिबिलिटी दोबारा चैक करने के लिए कहता है।

जो कस्टमर Mi Credit  के लिए एलिजिबल हैं उन्हें लोन अमाउंट के साथ पैसा वापस करने की तारीख डालनी होगी।  इसके बाद ऐप आपका बैक अकाउंट वैरिफाई करेगा और रुपये आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।