Micromax Smart Tv First Impression : मोबाइल फोन बनाने वाली भारतीय कंपनी माइक्रोमैक्स ने अब कंज्यूमर ड्यूरेबल्स इंडस्ट्री में अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर रही है। कंपनी ने यूं तो इस सेगमेंट में पहले ही एट्री कर चुकी है। लेकिन अब माइक्रोमैक्स ने अपने पोर्टफोलियो और मजबूत करते हुए दो नए प्रोडॉक्स भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिए हैं जिनकी बिक्री जल्द ही ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट में शुरू हो जाएगी। मंगलवार को कंपनी ने भारत में स्मार्ट टीवी और फुली ऑटोमेटिक वॉशिंग मशीन लॉन्च किए हैं। आज हम इस फर्स्ट इंप्रेशन (Micromax Smart Tv First Impression) में आपको कंपनी द्वारा लॉन्च किए स्मार्ट टीवी के बार बताएंगे कि ये स्मार्ट टीवी कैसा दिखाई देता है इसकी खूबियां क्या हैं और क्या जिस प्राइस रेंज में कंपनी ने इस स्मार्ट टीवी को लॉन्च किया है ये उसे जस्टिफाई करता है।

माइक्रोमैक्स ने अपने स्मार्ट टीवी की तीन मॉडल 32-इंच, 40-इंच, और 43-इंच लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमत 13,999 रुपये से शुरू होती है। कंपनी ने फिलहाल 40 इंच और 43 इंच वाले स्मार्ट टीवी की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। भारतीय स्मार्ट टीवी मार्केट में इस प्राइस रेंज में मार्क क्यू, वीयू, शाओमी, थॉमसन जैसे ब्रांड के स्मार्ट टीवी उपलब्ध हैं। ऐसे में देखते हैं माइक्रोमैक्स का ये स्मार्ट टीवी अफोर्डेबल सेगमेंट में मजबूत दावेदारी पेश करता है या नहीं।

Micromax Smart TV

डिजाइन और डिस्प्ले

डिजाइन की बात की जाए तो माइक्रोमैक्स के स्मार्ट टीवी का डिजाइन बाजार में मौजूद स्मार्टफोन की तरह ही है। माइक्रोमैक्स ने इन तीनों स्मार्ट टीवी को अच्छी फिनिशिंग और पतली बैजल के साथ लॉन्च किया है। इस प्राइस रेंज में डिजाइन अपीलिंग है लेकिन इसमें कुछ भी नया नहीं है।जैसा की हम पहले बता चुके हैं इन स्मार्ट टीवी का डिजाइन मार्केट में मौजूद दूसरे स्मार्ट टीवी से मिलता जुलता ही है। कंपनी ने बॉटम चिन में कंपनी की ब्रांडिंग की है। इसके साथ बॉटम में नीचे पावर बटन दिया है।

डिस्प्ले की बात करें तो इस 32 इंच वाला स्मार्ट टीवी HD (720 Pixel)  रेज्यूलेशन के ऑफर करता है। वहीं 40 इंच और 43 इंच वाले स्मार्ट टीवी फुल एचडी (FHD) हैं जिसका रेज्यूलेशन 1080 Pixel है। वहीं कंपनी ने बताया है कि वे 43 इंच, 49 इंच और 5 इंच वाले UHD (अल्ट्रा एचडी) डिस्प्ले क्वालिटी वाले स्मार्ट टीवी लेकर आएगी। कंपनी द्वारा लॉन्च किए 32 इंच, 40 इंच और 43 इंच वाले स्मार्ट टीवी का एस्पेक्ट रेश्यो 16:9 है। कंपनी का दावा है कि ये बॉयर्स को घर में सिनेमेटिक एस्सपीरिएंस देगा।

हमने इन तीनों टीवी को इंडोर में कम रौशनी के दौरान देखा जिसमें डिस्प्ले क्वालिटी काफी बेहतरीन थी। यहां ये बात नोट करें कि हमने टीवी को हमने इंडोर में कम रौशनी के दौरान काफी कम यूज किया है। ऐसे में इसकी डिस्प्ले और पिक्चर क्वालिटी के बारे में फिहला कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। हम जल्द ही इस स्मार्ट टीवी का रिव्यू करेंगे जिसमें हम विस्तार से आपको इसके बारे में बताएंगे।

साउंड क्वालिटी की बात की जाए तो 32 इंच वाले स्मार्ट टीवी की साउंड क्वालिटी हमें कुछ खास पंसद नहीं आई। हालांकि कंपनी ने डैमो के दौरान 43 इंच वाले टीवी के साउंड क्वालिटी सुनाई थी जो कि सामान्य थी। यानी कहा जाए तो दोनों टीवी की साउंड फ्लैट थी उनमें किसी प्रकार का विशेष इफेक्ट हमें सुनने में नहीं आया। यहां एक बात और नोटिक करें कि हमने हॉल में साउंड के टेस्ट किया है। ऐसे में एक बार फिर से हम रिडर्स को इसके फुल रिव्यू में बता पाएंगे कि माइक्रोमैक्स के स्मार्ट टीवी की साउंड क्वालिटी कैसी है।

https://www.bgr.in/wp-content/uploads/2019/07/Micromax-Smart-TV-Price.jpg

साफ्टवेयर और स्पेसिफिकेशंस

सॉफ्टवेयर की बात करें कंपनी का दावा है कि उसके स्मार्ट टीवी गूगल द्वारा सर्टिफाइड स्मार्ट टीवी प्लेटफॉर्म पर रन करते हैं। कंपनी ने तीनों स्मार्ट टीवी Android 9 पर बेस्ड यूआई पर रन करते हैं।जिसमें गूगल प्ले स्टोर की ऐप्स के साथ अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, ज़ी5  के साथ कई सारी ऐप्स यूजर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें इन-बिल्ड Chromecast फीचर का सपोर्ट भी दिया है, जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या दूसरे स्मार्ट डिवाइस की स्क्रीन टीवी पर कास्ट कर पाएंगे.

स्टोरेज और रैम की बात करें तो 32 इंच वाले टीवी में 1.5GB RAM और 8GB स्टोरेज दी है। इसके साथ ही 40-इंच और 43 इंच वाले मॉडल में 2.5GB RAM और 16GB की स्टोरेज दी है। इस टीवी में वाई-फाई और ब्लूटूथ की कनेक्टिविटी के साथ HDMI और यूएसबी पोर्ट भी दिए गए हैं लेकिन लॉन्च इवेंट में शो-केस की गई टीवी में हम ये नहीं जान पाए कि कितने पोर्ट दिए गए हैं।इसकी जानकारी भी आपको जल्द अपडेट करेंगे।

Micromax ने अपना लेटेस्ट स्मार्ट टीवी को 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। इस प्राइस रेंज में माइक्रोमैक्स का ये स्मार्ट टीवी इंप्रेसिव तो लगता है लेकिन मार्केट में कई कंटेंडर हैं जो इसे चुनौती देने के लिए पहले से मौजूद हैं। देखा जाए तो कंपनी के स्मार्ट टीवी की सीधी टक्कर शाओमी के Mi Smart Tv, Thomson Smart Tv, Uv Smart Tv और MarQ (फ्लिपकार्ट का ब्रांड) से है। इन स्मार्ट टीवी की पहली झलक (Micromax Smart Tv First Impression) में हमें इसका डिजाइन पंसद आया लेकिन इन स्मार्ट टीवी की ओवर ऑल परफॉर्मेंस कैसी है ये हम विस्तार से आपको इस फोन के रिव्यू में बताएंगे।