महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) ने अपना 1Gbps ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किया है। यह प्लान 2,990 रुपये की शुरुआती कीमत में रिलीज किया गया है और इसमें ग्राहकों को FUP लिमिट के साथ 3TB (3000GB) डाटा मिलता है। कंपनी ने 1Gbps स्पीड के साथ ही एक 4,990 रुपये का प्लान भी रिलीज किया है। इस प्लान में FUP लिमिट के साथ 6TB (6000GB) डाटा मिलेगा। हालांकि यह डाटा बेनिफिट केवल मौजूदा ग्राहकों के लिए है। नए ग्राहकों को कंपनी इन दोनों प्लान में क्रमश: 4TB (4000GB) और 8TB (8000GB) मंथली डाटा दे रही है।

नया ब्रॉडबैंड प्लान अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग के साथ आता है। यह फ्री वॉइस कॉलिंग मोबाइल या लैंडलाइन दोनों नंबर पर मान्य है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह ऑफर कनेक्शन के केवल छह महीनों बाद तक के लिए वैलिड है। बता दें कि MTNL का यह नया 1Gbps प्लान केवल दिल्ली प्रदेश के लिए मान्य है। हालांकि कंपनी अनपी सर्विस दिल्ली के साथ-साथ मुंबई में भी देती है। अभी कंपनी ने इस प्लान के मुबंई में उपलब्ध कराने को लेकर किसी प्रकार की जानकारी नहीं दी है।

 

 

दूसरी सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) फिलहाल 1Gbps प्लान नहीं दे रही है। इस समय MTNL के साथ-साथ Reliance JioFiber भी 1Gbps प्लान दे रहा है। कंपनी का यह प्रीमियम प्लान 8,499 रुपये में आता है। यह प्लान FUP लिमिट के साथ 5TB (5,000GB) डाटा देती है। TelecomTalk की रिपोर्ट के मुताबिक, Airtel Xstream भी 1Gbps प्लान देता है, जिसमें 3.3TB (3300GB) डाटा मिलता है। इसकी कीमत 3,999 रुपये है।

 

 

बता दें कि सरकार ने वित्तीय संकट से जूझ रही दूरसंचार कंपनियों बीएसएनएल और एमटीएनएल के लिए 69,000 करोड़ रुपये के रिस्टोरेशन पैकेज को पिछले हफ्ते मंजूरी दे दी थी। इसमें एमटीएनएल का बीएसएनएल में विलय , संपत्तियों की बिक्री या पट्टे पर देना, कर्मचारियों के लिये स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) की पेशकश शामिल है।