नई दिल्ली: फेसबुक का मैसेंजर लाइट अब और अधिक फीचर्स से लैस होने जा रहा है. इसमें जीआईएफ्स और अधिक कस्टमाइजेशन फीचर हैं, जो फुल साइज के मैसेंजर एप में उपलब्ध होगा.

फेसबुक के प्रोडक्‍ट मैनेजर कृष गली ने बुधवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, “कुछ समय से आप मैसेंजर लाइट में जीआईएफ्स प्राप्त कर रहे थे, लेकिन वे एनिमेट नहीं हो रहे थे. अब से लोग अपने आप को, परिवारजनों और दोस्तों को एनिमेटेड जीआईएफ्स भेज और प्राप्त कर सकेंगे. इससे यूजर्स के पास अपनी भावनाओं को व्‍यक्‍त करने के ज्‍यादा विकल्‍प होंगे.”

Facebook पर Video शेयर करने वालों के लिए कमाई का शानदार आईडिया, लॉन्च हुआ नया टूल

यूजर्स अब अलग-अलग लोगों और समूहों के साथ अपने संवाद को कस्टमाइज कर सकते हैं. चैट को अधिक निजी बनाने के लिए विभिन्न रंगों और ईमोजी में से चुनाव कर सकते हैं. इस नए अपडेट के साथ फेसबुक का मैसेंजर लाइट एप एक फीचर से भरपूर सेवा बन गया है, लेकिन उसका आकार अभी भी 10 एमबी ही है. लाइटवेट मैसेजिंग एप 100 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है. इसे 2018 की शुरुआत में वीडियो चैट क्षमता से लैस किया गया था.

2020 तक गूगल बंद कर सकता है हैंगआउट, ओलो और डुओ को बढ़ाने की रणनीति!

बता दें कि फेसबुक ने इस साल 30 नवंबर को भारत में वीडियो क्रिएटर्स के लिए नया टूल लॉन्‍च किया है. इसमें विज्ञापन ब्रेक की सुविधा दी गई है. इसके तहत फेसबुक पर वीडियो क्रिएटर अपने वीडियो में छोटे-छोटे विज्ञापन जोड़ कर कमाई कर सकते हैं. फेसबुक ने अपने ‘क्रिएटर डे’ कार्यक्रम में कहा था कि विज्ञापन ब्रेक्स अब हिंदी, बंगाली, तमिल, मलयाली और अंग्रेजी के योग्य साझेदारों के लिए उपलब्ध है. विज्ञापन ब्रेक के लिए वीडियो कम से कम तीन मिनट लंबा होना चाहिए. क्रिएटर विशिष्ट वीडियोज के लिए अपने निजी प्लेसमेंट्स या ‘टर्न ऑफ एड ब्रेक’ का विकल्प चुन सकते हैं.