स्मार्टफोन खरीदते वक्त बॉयर्स का फोकस कैमरे पर होता है। बीते दिनों चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Xiaomi ने 108 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर के साथ स्मार्टफोन लॉन्च किया है। आने वाले दिनों में स्मार्टफोन 200 मेगापिक्सल के कैमरा सेंसर के साथ आ सकते हैं। यह दावा स्मार्टफोन के लिए चिपसेट बनाने वाली शीर्ष कंपनी Qualcomm ने अपने तीसरे एनुअल मीटिंग Snapdragon Tech Summit 2020 में यह बात कही है। क्वालकॉम ने बताया कि 2020 में लॉन्च होने वाले Snapdragon 865 चिपसेट के साथ आने वाले फोन्स में 200 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर सपोर्ट करेगा।

प्रमुख स्मार्टफोन ब्रांड Samsung और Apple अभी भी अपने स्मार्टफोन्स में 12 या 16 मेगापिक्सल के प्राइमेरी सेंसर होंगे। साल 2019 तक Xiaomi, Huawei, Oppo, Realme और दूसरे ब्रांड अपने मिडरेंज के फोन्स में 48-मेगापिक्सल का प्राइमेरी कैमरा ऑफर कर रही है।

बीते एक साल से स्मार्टफोन मेकर्स के लिए कैमरा की क्वालिटी काफी अहम है। ऐसे में कंपनियां दूसरे ब्रांड के मुकाबले अपडेटेड कैमरा सेंसर के लिए हायर मेगापिक्सल के कैमरा सेंसर देते हैं।

Xiaomi ने हाल में ही एक इवेंट में ऐलान किया था कि अगले साल 2020 ने Snapdragon 865 चिपसेट के साथ Mi 10 डिवाइस लॉन्च करेगा जिसमें 200 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर होगा। इस दौरान शाओमी के प्रेजिडेंट लिन बिन का कहना था कि नई टेक्नोलॉजी के साथ, आप अपने फोन के सुपर, सुपर हाई डिटेल्स, सुपर हाई रेज्यूलेशन कैमरा सेंसर के साथ आएंगे। इसके साथ ही ये फोन 5G नेटवर्क के साथ आएंगे। शाओमी ने इस दौरान घोषणा की है कि वह साल 2020 में दस 5G स्मार्टफोन लॉन्च करेगा।

बता दें कि शाओमी इस महीने भारत में 108 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाला स्मार्टफोन Mi Note 10 को लॉन्च करने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी इस फोन को चीन में पहले ही Mi CC9 Pro के नाम से लॉन्च किया जा चुका है।यह दुनिया का पहला कमर्शियल स्मार्टफोन है, जिसमें Samsung का ISOCELL Bright HMX 108 MP सेंसर लगा है।