जापान की गेमिंग कंपनी Nintendo ने इस साल Nintendo Switch के दो न्यू वर्जन लॉन्च किए थे। इसमें पहला गेम Nintendo Switch Lite था जबकि दूसरा रिवाइज एडिशन पहले से मौजूद Nintendo Switch का था। न्यू रिवाइज्ड Nintendo Switch गेम बेहतर बैटरी और न्यू पैकेजिंग के साथ आता है। वहीं Switch Lite की इंडियन प्राइस और अवेलेबिलिटी डेट बाहर आ गई हैं।

Switch Lite: India price, availability

जैसा की नाम से पता चलता है कि Switch Lite पहले से मौजूद Nintendo Switch का लाइट वेरिएंट है। ये वर्जन नए फीचर्स के साथ आता है, हालांकि इसकी कीमत कम है। यूएस में Switch Lite 200 डॉलर में लॉन्च हुआ था। हालांकि यह फुल फ्लेज्ड स्विच के मुकाबले 100 डॉलर सस्ता है। MCube Games वेबसाइट की लिस्टिंग के मुताबिक Nintendo Switch Lite भारत में 24,999 रुपये की कीमत में लॉन्च होगा और इसे 25 सितंबर को रिलीज किया जाएगा। न्यू डिवाइस को भारत में grey और turquoise कलर ऑप्शन में प्री-ऑर्डर किया जा सकता है।

Switch Lite की बिक्री इंटरनेशनल मार्केट में 20 सितंबर से शुरू होगी और बायर्स इसे yellow, grey, turquoise कलर में खरीद सकते हैं। Nintendo ने इसके अलावा Pokémon version के स्पेशल वर्जन को भी रिलीज किया है, जिसे 8 नवंबर को लॉन्च किया जाएगा। ये एडिशन ऑफ वाइट केस में आएगा औप इसे Pokémon Sword और Shield के साथ पेश किया जाएगा।

Nintendo Switch Lite features

Nintendo Switch Lite के फीचर्स की बात की जाएं तो इसका डायमेंशन 91.1x208x13.9mm है और इसका वजन 275 grams है। इसमें 5.5-inch HD display है जिसका रिजॉल्यूशन 1280×720 pixels का है। अगर इसे Switch से कंपेयर किया जाए तो इसमें 6.2-inch स्क्रीन है। Nintendo Switch Lite में TV via USB Type-C और HDMI मिसिंग है।
इसमें कस्टमाइज्ड Nvidia Tegra प्रोसेसर है। इसमें 32जीबी स्टोरेज है। इसके अलावा इसमें Nintendo Switch game cards के लिए कार्ड स्लॉट है। इसमें कंपनी ने 3,570mAh बैटरी दी है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी लाइफ से आपको 6 घंटे का बैकअप मिलेगा। इसको चार्ज होने में लगभग तीन घंटे लगते हैं।