नई दिल्ली: नोकिया ने अपने 5.1 प्लस मोबाइल को मंगलवार को नई दिल्ली में ग्लोबली लॉन्च कर दिया. इसके साथ ही कंपनी ने नोकिया 6.1 प्लस को भी लॉन्च किया है. दोनों स्मार्टफोन एचएमडी ग्लोबल न्यू जेनरेशन के पार्ट हैं. नोकिया 5.1 प्लस दरअसल नोकिया X5 का ग्लोबल वेरियंट है, जिसे जुलाई में चीन में लॉन्च किया गया था. अगर नोकिया 5.1 प्लस की बात करें तो इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप है. नोकिया के बाकी ग्लोबल मोबाइल की तरह 5.1 प्लस में भी एंड्रायड वन सिस्टम है जो गूगल सर्टिफाइड स्टॉक एंड्रायड पर चलता है. Also Read - Amazon Deal of the Day: Nokia 6.1 Plus को 10 हजार से कम में खरीदें

Also Read - Nokia 6.1 Plus स्मार्टफोन के 6GB रैम वेरिएंट पर मिल रहा है 61 प्रतिशत का बंपर डिस्काउंट, यहां से खरीदे

नोकिया 5.1 प्लस की कीमत और रिलीज डेट Also Read - Nokia 6.1 Plus का 6GB रैम वेरिएंट मिल रहा है 6,500 रुपये सस्ता, जानें क्या है डील

लॉन्च इवेंट में नोकिया 5.1 प्लस की कीमत के बारे में खुलासा नहीं किया गया है. हालांकि कंपनी ने इस मोबाइल की ग्लोबल कीमत के बारे में जरूर बताया है जो 199 यूरो है यानी भारतीय रुपए के मुताबिक इस मोबाइल की कीमत करीब 15,900 रुपए के आसपास होगी जिसमें टैक्स शामिल नहीं है.

Nokia 6.1 Plus इंडिया में लॉन्च, आईफोन X की तरह डिस्प्ले नॉच, जानें कीमत और अन्य फीचर्स

कंपनी ने बताया है कि इस मोबाइल को भारतीय बाजार में सितंबर से उतारा जाएगा मतलब इस मोबाइल को खरीदने के लिए आपको लगभग एक महीने का इंतजार करना होगा. भारत में फ्लिपकार्ट और नोकिया के ऑनलाइन स्टोर से इस मोबाइल को खरीदा जा सकेगा. अगर बात कलर की करें तो यह मोबाइल ग्लोस ब्लैक, ग्लोस व्हाइट, मिडनाइट ग्लोस ब्लू में आएगा.

नोकिया 5.1 स्मार्टफोन के फीचर्स

नैनो डुअल सिम के साथ आने वाला नोकिया 5.1 मोबाइल एंड्रायड 8.1 ओरियो सिस्टम पर चलता है. मोबाइल में 5.86 इंच की HD+ (720×1520 pixels) डिस्पले के साथ 2.5 कर्वड ग्लास दिया गया है. मोबाइल में 3 जीबी की रैम दी गई है. बात कैमरे की करें तो मोबाइल में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसके साथ 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर दिया गया है.

जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने निकाला 47 रुपये वाला जोरदार प्लान

मोबाइल में 5 मेगापिक्सल का सेंसर ऑटोफोकस के साथ दिया गया है. मोबाइल में बैक साइड पर एलईडी फ्लैश की भी सुविधा दी गई है. मोबाइल में फ्रंट साइड पर 8 मेगापिक्सल का कैमरा 80.4 डिग्री के वाइड एंगल लैंस के साथ दिया गया है.

नोकिया 5.1 प्लस में 32 जीबी तक की स्टोरेज की जा सकती है, जिसे जरूरत पड़ने पर माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए 400 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. बात कनेक्टिविटी की करें तो मोबाइल में 4G VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस, यूएसबी टाइप सी और 3.5 एमएम का हेडफोन जैक दिया गया है.

मोबाइल में लाइट सेंसर भी दिया गया है. मोबाइल में एमआई के स्मार्टफोन्स की तरह बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर लगाया गया है, मोबाइल में 3060 mAh की बैटरी दी गई है.