Nokia 9 PureView Launched India : फिनलैंड बेस्ड मोबाइल मेकर कंपनी HMD Global ने अपना नया स्मार्टफोन Nokia 9 PureView  को भारत में ऑफिशियली लॉन्च कर दिया है। कंपनी इस स्मार्टफोन को इस साल की शुरुआत में बार्सिलोना में आयोजित MWC 2019 में दिखाया था।  Nokia 9 PureView को फोटोग्राफी के शौकीन यूजर्स के लिए पेश (Nokia 9 PureView Launched India) किया है। इस फोन की यूएसपी इस फोन के बैक में दिए गए 5 कैमरा सेंसर है। आइए जानते हैं इस स्मार्टफोन की खूबियां।

Nokia 9 PureView Price in India

Nokia 9 PureView स्मार्टफोन को भारत में 49,999 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। ये फोन 17 जुलाई से ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट Flipkart और Nokia के ऑनलाइन स्टोर से खरीदा जा सकता है। इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी 9,999 रुपये की कीमत वाले Nokia 705 Earbuds फ्री दे रही है। इसके साथ ही HDFC के कार्ड से पेमेंट करने पर बॉयर्स को 10 परसेंट का डिस्काउंट मिलेगा। इस प्राइस रेंज में Nokia 9 PureView की सीधी टक्कर Samsung Galaxy S10e, Oppo Reno 10X Zoom और OnePlus 7 Pro जैसे स्मार्टफोन से है। 

Nokia 9 PureView Cameras

जैसा कि हमने बताया इस स्मार्टफोन की मुख्य खासियत इसके रियर साइड में दिया पैंटा कैमरा सेटअप (पांच कैमरे) हैं। कंपनी का दावा है कि ये सभी पांचों कैमरा सेंसर एक साथ फोटो क्लिक करते हैं और शानदान इमेज आउटपुट देते हैं। इस कैमरा सेटअप में 12-मेगापिक्स सेंसर (तीन मोनोक्रोम और दो आरजीबी) जिनका अपर्चर f/1.82 है। ये ऑटोफोकस के साथ आते हैं। इसके साथ ही फ्रंट की बात करें तो इसमें 20-MP का कैमरा सेंसर दिया है।

डिफॉल्ड सेटिंग में RAW फॉर्मेट में फोटो क्लिक करता है लेकिन यूजर्स सेंटिंग में जाकर इसे चेंज कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें HDR और Portrait मोड भी दिया गया है। कंपनी का दावाहै कि  AI के साथ ये स्मार्टफोन 1,200 लेयर्स की डेप्थ पहचान सकता है। इसके साथ ही इस फोन के लिए नोकिया ने नया कैमरा इंटरफेस पेश किया है। इसके साथ ही इस फोन में फोटो एडिट करने के लिए Adobe Lightroom पहले से आता है।

Nokia 9 PureView Specifications

स्पेसिफिकेशंस की बात करें तो कंपनी ने इसमें 5.99- इंच की OLED डिस्प्ले दी है। इस फोन का रेज्यूलेशन QHD+ है। ये डिस्प्ले Corning Gorilla Glass 5 प्रोटेक्शन के साथ आती है। बता दें कि ये स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 845 चिपसेट के साथ आता है जिसमें 6GB RAM और 128GB स्टोरेज दे सकती है। ये फोन In-Display फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है।

कंपनी का दावा है कि ये IP67 रेटिंग के साथ आता हो जो कि इस फोन को वाटर और डॉस्ट रजिस्टेंट बनाता है। कंपनी ने  इसमें 3,320mAh की बैटरी दी है जो कि Qi वायरलैस चार्ज को सपोर्ट करता है। कंपनी के दूसरे स्मार्टफोन्स की तरह Nokia 9 PureView स्मार्टफोन Google के Android One प्रोग्राम के तहत Android 9 Pie पर रन करते हैं।