नई दिल्ली: एचएमडी ग्लोबल ने दुबई में एक इवेंट के दौरान नोकिया 8.1 को लॉन्च किया. हालांकि इस स्मार्टफोन को कंपनी ने चीन में गत अक्टूबर माह में नोकिया एक्स -7 के नाम से लॉन्च किया था. ये स्मार्टफोन एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है. इस स्मार्ट फोन में ‘Bothie’ नाम का फीचर भी दिया है जिसकी मदद से फ्रंट और रियर कैमरे से एक साथ फोटो खींची जा सकेगी और वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकेंगे.

ये हैं खासियत
नोकिया 8.1 की खासियत 6.18 इंच का प्योर डिस्प्ले तो है ही इसके साथ ही इस स्मार्टफोन में डुअल रियर कैमरा दिया गया है. जिसमें एक 12 मेगापिक्सल का कैमरा और दूसरा 13 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है. इस मोबाइल का फ्रंट कैमरा 20 मेगापिक्सल का है. ये स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर पर काम करता है जो 4जीबी रैम के साथ आता है. इस स्मार्टफोन में नोकिया ने बूथी फीचर दिया है जो फ्रंट और रियर कैमरे से एक साथ फोटो खींचने और वीडियो रिकार्डिंग में मदद करेगा. स्मार्टफोन में 64 जीबी का स्टोरेज मिलता है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 400 जीबी तक एक्सपेंड किया जा सकता है.

नए फीचर्स से लैस हुआ फेसबुक का मैसेंजर लाइट एप, अब एनिमेटेड जीआईएफ भी भेज सकेंगे यूजर

नोकिया 8.1 स्मार्टफोन में 3,500 एमएएच की बैटरी दी गई है, जो फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी से 22 घंटे का टॉकटाइम, 24 दिन का स्टैंडबाय टाइम और 11 घंटे तक का वीडियो प्लेबैक भी मिलेगा. यूरोपीय मार्केट में इस फोन की कीमत 399 यूरो (करीब 32,000 रुपए) रखी गई है 10 दिसंबर को इस फोन को भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है. कंपनी ने इस स्मार्टफोन को ब्लू / सिल्वर, स्टील/कॉपर और आयरन/स्टील के डुअल टोन कलर वेरिएंट में लॉन्च किया है. कंपनी ने नोकिया 8.1 स्मार्टफोन की लॉन्चिंग के लिए भारत में 10 दिसंबर को एक इवेंट शेड्यूल किया है.

2020 तक गूगल बंद कर सकता है हैंगआउट, ओलो और डुओ को बढ़ाने की रणनीति!