दुनिया की शीर्ष टेक कंपनियों में शामिल Google ने इस साल आयोजित अपने एनुअल इवेंट I/O 2019 में स्मार्टफोन्स के लिए लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android Q का ऐलान किया था। इस मौके पर कंपनी ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन प्लेटफॉर्म Android Q की कुछ फीचर्स भी बताए थे। लेकिन, इसे किस नाम से पुकारा जाएगा इसका खुलासा नहीं किया था।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि गूगल अपने मोबाइल प्लेटफॉर्म का नाम शुरुआत से किसी मिठाई के नाम पर रखता है। लेकिन इस बार गूगल ने अपनी दस साल पुरानी इस परंपरा को तोड़ दिया है। गूगल ने अपने लेटेस्ट Android वर्जन के ऑफिशियल नाम का ऐलान करते हुए बताया है कि इस बार इसे सिर्फ Android 10 के नाम से पुकारा जाएगा।हालांकि, गूगल ने पहले इसे Android Q के नाम से पेश किया था।

कंपनी ने इस बात की जानकारी देते हुए अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि हम अपने नाम रखने की परंपरा को बदल रहे हैं। इससे पहले हमारी इंजीनियरिंग टीम इंटरनल कोडिंग हर वर्जन के नाम के लिए मिठाइयों या अंग्रेजी अल्फाबेट्स का प्रयोग करती थी। लॉन्च बाद यह दुनियाभर यूजर्स के लिए काफी रोचक होता था।लेकिन, हमें कुछ ऐसी भी प्रतिक्रियाएं मिली जिनमें इन नामों को कुछ ग्लोबल कॉम्यूनिटी नहीं समझ पा रहे थे।

गूगल का आगे कहना था कि एक ग्लोबल ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर एंड्रॉएड का नाम ऐसा होना चाहिए जिसे दुनिया के हर कोने के यूजर्स आसानी से समझ सकें। ऐसे में कंपनी ने तय किया है कि हर वर्जन का नाम में संख्या का इस्तेमाल किया जाएगा और लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम को Android 10 के नाम से जाना जाएगा।

Android के लोगो में भी होगा बदलाव

Android 10 Android Q

Android वर्जन के नामकरण में बदलाव के साथ ही गूगल Android के लोगो में भी कुछ बदलाव करेगी। ये पहले कुछ मॉर्डन और ऐक्सेसिबल होगा। कंपनी नए वर्जन को आधिकारिक तौर पर कब लॉन्च करेगी इसकी जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है। ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक कंपनी आने वाले दिनों में Android 10 को फाइनली लॉन्च कर सकती है।