चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस (OnePlus) अगले साल की शुरुआत में 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है. कहा जा रहा है कि इस स्मार्टफोन की कीमत मौजूदा वनप्लस से काफी अधिक होगी. इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर (Snapdragon 855 processor) का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके लिए वनप्लस ने Qualcomm के साथ समझौता किया है. दुनिया की टॉप स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग (Samsung) भी 5G टेक्नोलॉजी पर आधारित स्मार्टफोन लाने की घोषणा कर चुकी है. लेकिन वनप्लस, सैमसंग से काफी पहले ये काम करने जा रही है. एप्पल ने भी अभी तक 5G स्मार्टफोन लॉन्च नहीं किया. कंपनी इसके लिए 2020 तक इंतजार करने के मूड में है.

वनप्लस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) पेटे लाऊ ने स्नैपड्रैगन टेक शिखर सम्मेलन में कहा कि कंपनी स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर से लैस पहला स्मार्टफोन अगले साल यूरोप में पेश करेगी. इसके लिए उसने दूरसंचार ऑपरेटर EE के साथ साझेदारी की है. लाऊ ने स्मार्टफोन के बारे में और जानकारी साझा नहीं की, लेकिन कहा, “हम जानते हैं कि 855 प्रोसेसर सबसे शक्तिशाली चिपसेट है. यह निश्चित रूप से हमारे फोन के लिए एकमात्र विकल्प है.”

amazon और realme की साइट पर Realme U1 की सेल शुरू

भारत में आने में लगेगा समय
5G टेक्नोलॉजी से लैस स्मार्टफोन भारत में कब लॉन्च होगा? इसको लेकर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. वैसे तो वनप्लस भारत में काफी लोकप्रिय है और भारत कंपनी के लिए एक बड़ा बाजार भी है, लेकिन कुछ सरकारी नियम इसको भारत में लॉन्च करने में बाधक हैं. अभी तक भारत में 5G के लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन भी नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि 2019 के अंतिम महीनों में इसके लिए स्पेक्ट्रम का आवंटन हो सकता है. ऐसे में 2020 से पहले 5G सेवा शुरू नहीं हो पाएगी. अमेरिका, यूरोप, दक्षिण कोरिया, चीन और ऑस्ट्रेलिया में 2019 में 5जी सेवाएं शुरू होने की उम्मीद है.