चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी OnePlus ने भारत में हाल में अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 7T  और स्मार्ट टीवी लाइन अप को पेश किया था, जो आज दोपहर 12 बजे से बिक्री के लिए उपलब्ध हो गए हैं। कंपनी  ने भारत में OnePlus TV Q1 और OnePlus TV Q1 Pro को लॉन्च किया था। इन तीनों प्रॉडक्ट्स को Amazon और OnePlus.com के जरिए खरीदा जा सकता है। इनकी बिक्री आज यानी 28 सितंबर दोपहर 12 बजे से शुरू हो गई है। हालांकि आज इसे अमेजन पर प्राइम मेंबर्स ही खरीद पाएंगे। हम आपको यहां इन प्रॉडक्ट्स की प्राइस, सेल ऑफर्स की जानकारी दे रहे हैं।

OnePlus 7T pricing and offers

कंपनी ने OnePlus 7T को भारत में 39,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। इस कीमत में इस फोन का 8GB रैम और 128 GB स्टोरेज वेरिएंट आता है।इसका दूसरा वेरिएं 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 39,999 रुपये है। यह स्मार्टफोन Frosted Silver और Glacier Blue कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च किया गया है। OnePlus 7T में कंपनी ने 6.55-इंच की FHD+ डिस्प्ले दी है, जो Fluid AMOLED पैनल के साथ आती है। इसका रेजोल्यूशन 2400 x 1080 pixels है और यह स्मार्टफोन 20:9 एस्पेक्ट रेश्यो को साथ आता है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए इसमें 3D कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन दी गई है। OnePlus 7T में Qualcomm Snapdragon 855+ SoC दिया गया है, जो 7nm प्रोसेस पर बना ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है। यह प्रोसेसर Adreno 640 GPU के साथ आता है। कंपनी ने इसमें 8GB रैम और 256GB UFS 3.1 स्टोरेज दी है।

कैमरा की बात करें तो यह स्मार्टफोन ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और एक LED फ्लैश के साथ आता है। इस सेटअप में मेन कैमरा 48-मेगापिक्सल का Sony IMX586 सेंसर है, जो f/1.6 अपर्चर, OIS और EIS के सात आता है। इसके अलावा इसमें 12-मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है, जो f/2.2 अपर्चर के साथ आता है। तीसरा कैमरा 16-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल लेंस है, जो f/2.2 अपर्चर और 117 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू के साथ आता है। OnePlus 7T का कैमरा सेटअप 2x ऑप्टिकल जूम फीचर के साथ आता है। यह कैमरा 30 और 60 fps पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है। इसके अलावा 240 fps पर FHD और 960 fps तक की स्पीड पर HD स्लो-मोशन वीडियो बना सकता है। इसमें सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

OnePlus 7T में कंपनी ने 3,800mAh की बैटरी दी है, जो Warp Charge 30T फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है और साथ ही फेस अनलॉक भी शामिल किया गया है। स्मार्टफोन Dolby Atmos फीचर के साथ आता है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें Bluetooth 5.0, NFC, Dual SIM सपोर्ट, GPS, GLONASS, Wi-Fi आदि फीचर्स भी मौजूद है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन Android 10 बेस्ड OxygenOS पर रन करता है।

OnePlus TV Q1 and Q1 Pro Price and specifications

OnePlus Q1 को कंपनी ने 69,900 रुपये की कीमत में लॉन्च किया है। वहीं, कुछ अपग्रेड्स के साथ आने वाला इसका प्रो वर्जन OnePlus TV Q1 Pro भारत में 99,900 रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। ये दोनों Android TV एक फीचर को छोड़ एक जैसे फीचर्स के साथ आते हैं। इन दोनों टीवी में केवल साउंड आउटपुट का अंतर दिया गया है। OnePlus Q1 में जहां कंपनी ने 50W के चार इन-बिल्ट सराउंड साउंड स्पीकर्स दिए हैं। वहीं OnePlus Q1 Pro 50W के 8 स्पीकर्स वाले स्लाइडिंग स्टीरियो स्पीकर्स के साथ आता है। इसमें OnePlus TV Q1 Pro को ऑन करते ही इस टीवी के पीछे से एक साउंडबार स्लाइड करने नीचे आ जाता है। इसके अलावा दोनों टीवी में किसी प्रकार का अंतर नहीं है। OnePlus Q1 और Q1 Pro दोनों टीवी 55-इंच की QLED डिस्प्ले के साथ आते हैं। दोनों टीवी का डिजाइन भी लगभग एक जैसा है। इनमें बेजल लैस डिस्प्ले दी गई है। साथ ही इनके बैक में कार्बन पैटर्न वाली फिनिश दी गई है। ये स्मार्ट टीवी Gamma Color Magic MEMC और De-Contour हाई डायनामिक कॉन्ट्रास्ट सुपर रेजोल्यूशन, नॉइस कैंसिलेशन, Dolby Vision और Dolby Atmos, जैसे फीचर्स के साथ आते हैं।

कनेक्टिविटी के लिए कंपनी ने इसमें OnePlus TypeSync, क्विक ऐप स्विच, स्मार्ट वॉल्युम कंट्रोल, Wi-Fi शेयरिंग, स्क्रीनशॉट, ट्रैकपैड कंट्रोल, ब्लूटूथ स्टीरियो और OxygenPlay दिया है। कंपनी ने इसके लिए Google के Android TV से साझेदारी की है। कंपनी का दावा है कि इसके जरिए यूजर्स को बेहतर Smart TV एक्पीरिएंस मिलेगा। इसमें बिल्ट-इन Google Assistant, बिल्ट-इन क्रोमकास्ट, प्ले स्टोर और यूट्यूब भी शामिल होगा। कंपनी ने इसके साथ एक रिमोट भी दिया है, जो दिखने में आजकल आने वाले स्मार्ट टीवी रिमोट से काफी अलग है। इस रिमोट में Cell डालने की जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि यह स्मार्टफोन के जैसे इन-बिल्ट रिचार्जेबल बैटरी के साथ आता है। इस रिमोट में ऐप्स और गूगल असिसटेंट के लिए डायरेक्ट ऐक्सेस बटन भी दिया गया है।