Online Fraud: डिजिटल युग में आज लोगों के बीच ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) का क्रेज काफी बढ़ा है और लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पेमेंट ने ट्रांजेक्शन (Online Transaction) को काफी आसान भी बनाया है. लेकिन कहते हैं कि यदि किसी (Digital Payment) चीज का फायदे बहुत हैं तो उसका कोई न कोई नुकसान भी होगा. (Tech Guide) ऐसा ही ऑनलाइन पेमेंट या ट्रांजेक्शन के साथ है. जहां इसकी वजह से जिंदगी (Bank Fraud) काफी आसान बन गई है, वहीं फ्रॉड के मामले भी (Online Banking) लगातार सामने आ रहे हैं. ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों को रोकने के लिए सरकार द्वारा भी कई कड़े कदम उठाए जा रहे हैं. लेकिन जालसाज फ्रॉड के लिए कोई न कोई नया तरीका निकाल ही लेते हैं. ऐसे में यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है. अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा.Also Read - Voter List में आपका नाम है या नहीं, इस तरह ऑनलाइन करें चेक, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

  • ऑनलाइन फ्रॉड के लिए जालसाज नए तरीके अपनाते हैं जिनकी वजह से लोग फंस जाते हैं और कई बार बड़ी रकम गवां बैठते हैं. ऐसे में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन या कोई बैंक से जुड़े किसी भी काम को ऑनलाइन करते समय आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होगा. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी वजह से आप ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं. आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में.
  • अगर आप भी ऑनलाइन फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो कभी भी अपने बैंक खाते की डिटेल या उससे जुड़ी कोई भी जानकारी किसी के साथ शेयर न करें. ध्यान रखें कि पेमेंट करते समय कोई भी सरकारी एजेंसी आपके बैंक अकाउंट की डिटेल नहीं मांगती. इसलिए थोड़ा सतर्क रहें.
  • अक्सर डिजिटल पेमेंट करते समय या बैंक का कोई भी काम ऑनलाइन करते समय आपको कंफर्म करने के लिए एक ओटीपी भेजा जाता है. ध्यान रखने वाली बात है कि गलती से भी अपना ओटीपी किसी के साथ शेयर न करें. क्योंकि ओटीपी शेयर करने से आपका बैंक अकाउंट सेकेंड में खाली हो सकता है.
  • यदि आपके पास किसी अनजान व्यक्ति का टेक्स्ट मैसेज आता है और इसमें किसी ऐप को इंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है तो सावधान हो जाएं. क्योंकि आजकल कुछ फ्रॉड ऐप्स व वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन फ्रॉड किया जा रहा है. इसलिए ध्यान रखें कि आपको हमेश गूगल प्ले स्टोर या ऐप के माध्यम से ही ऐप डाउनलोड करना चाहिए.
Also Read - Whatsapp Admin हो जाएं सावधान, ग्रुप में भूल से की गई ये गलतियां आपको पहुंचा सकती हैं जेल

Also Read - Realme 9i बजट रेंज स्मार्टफोन की Early Sale आज, उठाएं जबरदस्त डिस्काउंट का लाभ