Online Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कभी नहीं होंगे किसी फ्रॉड के शिकार

ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए सरकार भी कई कड़े कदम उठा रही है. लेकिन यूजर्स को भी सतर्क रहने की काफी जरूरत है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं.

Advertisement

Online Fraud: डिजिटल युग में आज लोगों के बीच ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) का क्रेज काफी बढ़ा है और लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन पेमेंट ने ट्रांजेक्शन (Online Transaction) को काफी आसान भी बनाया है. लेकिन कहते हैं कि यदि किसी (Digital Payment) चीज का फायदे बहुत हैं तो उसका कोई न कोई नुकसान भी होगा. (Tech Guide) ऐसा ही ऑनलाइन पेमेंट या ट्रांजेक्शन के साथ है. जहां इसकी वजह से जिंदगी (Bank Fraud) काफी आसान बन गई है, वहीं फ्रॉड के मामले भी (Online Banking) लगातार सामने आ रहे हैं. ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों को रोकने के लिए सरकार द्वारा भी कई कड़े कदम उठाए जा रहे हैं. लेकिन जालसाज फ्रॉड के लिए कोई न कोई नया तरीका निकाल ही लेते हैं. ऐसे में यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है. अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा.

Advertising
Advertising

यह भी पढ़ें

अन्य खबरें

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें मनोरंजन की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date:December 8, 2021 3:58 PM IST

Updated Date:December 8, 2021 4:01 PM IST

Topics