भारत में ऑनलाइन फ्रॉड लगातार बढ़ता जा रहा है। सरकार और RBI इसे लेकर काफी गंभीर भी है, लेकिन हमें समय-समय पर ऑनलाइन फ्रॉड के किस्से सुनने को मिल जाते हैं। अब लेटेस्ट घटना के मुताबिक, लखनऊ में रहने वाले एक व्यक्ति को भी ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होना पड़ा है। यह उस समय हुआ, जब वो व्यक्ति अपना एक ऑर्डर कैंसिल करने की कोशिश कर रहा था। यह व्यक्ति Gomtinagar के Virat Khand का रहने वाला था। इसने ऑनलाइन फूड डिलिवरी ऐप के जरिए खाना ऑर्डर किया था।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ग्राहक रिसीव हुए खाने की क्वॉलिटी से खुश नहीं था और उसे इस ऑर्डर को इसकी शिकायत के लिए ग्राहक सेवा पर संपर्क किया। Aman (बदला हुआ नाम) नाम के व्यक्ति ने कस्टोमर केयर नंबर खोजने के लिए इंटरनेट का सहारा लिया। इसके बाद अमन ने एक नंबर निकाला और उसपर कॉल किया।

बाद में पता चला कि उसके द्वारा मिलाया गया नंबर फेक था। Times Now के मुताबिक, अमन के द्वारा मिलाए गए नंबर पर एक आदमी ने कॉल उठाई। उस व्यक्ति ने खुद को ऑनलाइन फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म का कस्टोमर केयर कर्मचारी बताया। उस व्यक्ति ने अमन को एक ऐप डाउनलोड करने को कहा और साथ ही सेविंग बैंक अकाउंट में भी लॉग-इन करने को कहा। अमन ने उस व्यक्ति की बात मानी और ऐप में अपनी सेविंग बैंक अकाउंट डिटेल एंटर की, जिसके तुरंत बाद अमन के पास एक OTP आया।

कस्टोमर केयर कर्मचारी ने अमन को उस OTP की डिमांड की। उस नकली कर्मचारी का कहना था कि ऐसा करने से अमन के अकाउंट में रिफंड आएगा। अमन ने उसकी बात मानी और उसे OTP दे दिया। ऐसा करने पर अमन के अकाउंट से कुछ ही मिनटों में 4 लाख रुपये निकाल लिए गए। पुलिस का कहना है कि उस ऐप के डाउनलोड करने से कर्मचारी के पास अमन के फोन नंबर का एक्सेस आ गया था, जिसके चलते उस कर्मचारी ने अमन के खाते से 4 लाख रुपये उड़ा दिए। पुलिस का कहना है कि उन्होंने इस मामले की जानकारी साइबर सेल को दे दी है और साइबर सेल आरोपी कर्मचारी को ट्रेस कर रहा है।