केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि अगले चार महीने तक यानि नंबवर तक जरूरतमंद लोगों को फ्री राशन बांटेगी. कोरोना काल की मार झेल रहे गरीबों के लिए यह बड़ी राहत की बात है कि सरकार उन्हें फ्री राशन मुहैया करा रही है. लेकिन इसके लिए आपके पास Ration Card होना जरूरी है. जिन लोगों के पास Ration Card है, वह सरकारी राशन की दुकान पर जाकर गेहूं, चावल, दाल और चीनी की खरीद पर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन ऐसे में यदि आपका Ration Card खो जाए या गुम हो जाए तो आप फ्री राशन प्राप्त नहीं कर सकेंगे. नया Ration Card बनने में काफी समय लगता है. हालांकि, अब Ration Card खो जाने पर परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे है कि आप घर बैठे किस तरह अपना Ration Card डाउनलोड कर सकते हैं.Also Read - iPhone 13 भारत से ज्यादा इन देशों में है बेहद ही सस्ता, यहां जानें अन्य देशों में इसकी कीमत

ऐसे कर सकते हैं Ration Card डाउनलोड Also Read - अगर आप जीतना चाहते हैं 30 हजार रुपये, तो बस करना होगा ये छोटा सा काम

  • इसके लिए आपको सबसे पहले डिपार्टमेंट ऑफ फूड, सप्लाई और कंज्यूमर अफेयर्स, दिल्ली सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करनी होगी. इसके लिए आप https://nfs.delhi.gov.in/ लिंक का उपयोग कर सकते हैं.
  • साइट ओपन होने के बाद आपको होमपेज पर राइट साइड में ‘सिटीजन कॉर्नर’ का सेक्शन नजर आएगा. वहां कई विकल्प दिए गए हैं. जिनमें से आपको Get e-Ration Card के विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसका बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपसे Ration Card की डिटेल मांगी जाएगी. इसमें Ration Card नंबर, परिवार के मुखिया का नाम, मुखिया का आधार नंबर, जन्मतिथि और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर शामिल हैं.
  • पूरी डिटेल भरने के बाद कंटीन्यू के बटन पर क्लिक करें और इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को दर्ज करें.
  • प्रोसेस पूरा होने के बाद आपकी स्क्रीन पर ई-राशन कार्ड शो होगा. साथ ही वहां डाउनलोड का विकल्प मिलेगा. वहां से राशन कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं.
Also Read - 29 सितंबर को भारत में लॉन्च होगा Xiaomi का सस्ता 5G स्मार्टफोन Xiaomi 11 Lite 5G NE, जानें पूरी डिटेल