Oppo ने अपनी Reno Series को आगे बढ़ाते हुए कल यानी 28 अगस्त को भारत में तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च किए। इनमें Oppo Reno 2, Reno 2Z और Reno 2F शामिल हैं। तीनों स्मार्टफोन काफी हद तक एक जैसी डिजाइन शैली के साथ आते हैं। हालांकि हार्डवेयर के मामले में Reno 2Z और Reno 2F दोनों ही Reno 2 स्मार्टफोन से काफी अलग है। Reno 2Z को कंपनी ने 29,990 रुपये में लॉन्च किया है और यह स्मार्टफोन 28 अगस्त से प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध हो गया है। इस स्मार्टफोन की सेल भारत में Flipkart के जरिए 6 सितंबर से शुरू होगी। Reno 2F की कीमत का फिलहाल कंपनी ने खुलासा नहीं किया है। हालांकि कंपनी ने यह कंफर्म कर दिया है कि यह स्मार्टफोन नवंबर में सेल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। Reno 2Z और Reno 2F भले ही Reno 2 से अलग हो, लेकिन यह स्मार्टफोन कुछ हार्डवेयर अंतर के साथ एक दूसरे से काफी मेल खाते हैं। दोनों स्मार्टफोन मार्केट में Xiaomi Redmi K20 Pro, Asus 6Z और OnePlus 7 से सीधी टक्कर लेंगे। लॉन्च इवेंट में मैने Reno 2Z और Reno 2F स्मार्टफोन के साथ थोड़ा समय बिताया और यहां मैं आपको इन दोनों स्मार्टफोन को लेकर अपना फर्स्ट इंप्रैशन बताने जा रहा हूं।

Oppo Reno 2Z, Reno 2F Design and Display

Oppo Reno Series में शामिल इन दोनों स्मार्टफोन का डिजाइन बिल्कुल एक जैसा है। यहां तक कि यदि आप इन दोनों स्मार्टफोन को एक साथ देखेंगे तो आप शायद अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगे कि आपके कौन से हाथ में Reno 2Z है और कौन सा Reno 2F है। कंपनी ने Reno 2Z को तीन कलर में पेश किया है, जिनमें Sky White, Luminous Black और Polar Light शामिल है। इसके अलावा Reno 2F को दो कलर ऑप्शन में पेश किया गया है, जिनमें Sky White और Lake Green शामिल है। दोनों स्मार्टफोन ग्लास बैक और क्वॉड-कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। दोनों स्मार्टफोन का कैमरा मॉड्यूल भी एक जैसा है यहां तक की बैक में शामिल ब्रांडिंग और एक्सेंट भी एक जैसा है। दोनों स्मार्टफोन सेंटर पॉप-अप सेल्फी कैमरा के साथ आते हैं और एक जैसी डायमेंशन कैरी करते हैं। जैसा की मैने पहले बताया कि डिजाइन और लुक के मामले दोनों स्मार्टफोन एक जैसे लगते हैं, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि पहली नजर में स्मार्टफोन काफी प्रीमियम लगते हैं।

डिस्प्ले की बात करें तो दोनों स्मार्टफोन में 6.53-इंच की Panoramic AMOLED डिस्प्ले दी गई है। यह डिस्प्ले FHD+ (1080 x 2340 Pixels) रिजॉल्यूशन के साथ आती है। यह डिस्प्ले 19.5:9 एस्पेक्ट रेश्यो के साथ आती है और दोनों ही स्मार्टफोन 91.6% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ आते हैं। मैने इस स्मार्टफोन को इंडोर लाइटिंग में चला कर देखा है और डिस्प्ले काफी क्रिस्प और विविड दिखती है। कंपनी ने डिस्प्ले के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर भी सेट किया है और कंपनी का दावा है कि यह Fingerprint Unlock 3.0 पहले वर्जन के मुकाबले स्मार्टफोन को ज्यादा तेजी और सटीक ढंग से अनलॉक करेगा।

Hardware and OS

जैसा की मैने आपको पहले बताया कि इन दोनों स्मार्टफोन में हार्डवेयर के मामले में कुछ अंतर हैं। Oppo ने दोनों स्मार्टफोन में MediaTek का चिपसेट दिया है, लेकिन Reno 2Z स्मार्टफोन Helio P90 चिपसेट दिया गया है, वहीं Reno 2F में Helio P70 चिपसेट दिया गया है। दोनों चिपसेट 12nm प्रोसेस पर बने हैं, लेकिन Helio P90 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है, जो दो 2.2 GHz और छह 2.0 GHz Cores के साथ आता है। वहीं दूसरी ओर Helio P70 चार 2.1 GHz और चार 2.0 GHz Cores के साथ आता है। बता दें कि इस कीमत से कम कीमत में मार्केट में मौजूद Redmi K20 Pro में Qualcomm का लेटेस्ट Snapdragon 855 SoC दिया गया है। इसके अलावा Asus 6z भी SD 855 SoC के साथ आता है।

Reno 2Z और 2F दोनों स्मार्टफोन में 8GB रैम दी गई है, लेकिन Reno 2Z में 256GB स्टोरेज और Reno 2F में 128GB स्टोरेज दी गई है। दोनों स्मार्टफोन Android 9 Pie पर बेस्ड कंपनी की लेटेस्ट ColorOS 6.1 स्किन पर रन करते हैं, जो पिछले वर्जन के मुकाबले कई सुधार और नए फीचर्स के साथ आती है।

Quad Camera Setup

Oppo Reno 2 के जैसे ही Reno 2Z और 2F में भी बैक में क्वॉड-कैमरा सेटअप दिया गया है, जो LED फ्लैश के साथ आता है। हालांकि दोनों स्मार्टफोन के सेंसर में अंतर है। दोनों स्मार्टफोन के क्वॉड-कैमरा सेटअप में शामिल प्राइमरी कैमरा 48-मेगापिक्सल का है, लेकिन Oppo ने Reno 2Z में Sony का IMX586 सेंसर दिया है, जो f/1.7 अपर्चर के साथ आता है और Reno 2F में Samsung GM1 सेंसर दिया गया है, जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। इस अंतर के अलावा कैमरा सेटअप में किसी प्रकार का अंतर नहीं है। दोनों स्मार्टफोन में शामिल अन्य तीन कैमरा में 8-मेगापिक्सल का f/2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा वाइड-एंगल लेंस और दो 2-मेगापिक्सल के मोनोक्रोम और पोट्रेट लेंस शामिल हैं।

दोनों स्मार्टफोन में Reno 2 के जैसे ही Ultra Dark Mode, Ultra Steady Mode, AI Beauty mode और Ambient Light mode शामिल हैं। हालांकि ये दोनों स्मार्टफोन Reno 2 के जैसे 5X Hybrid Zoom और 20X Digital Zoom के साथ नहीं आते हैं। इसके अलवा सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए दोनों स्मार्टफोन में 16-मेगापिक्सल का पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया है। इन दोनों स्मार्टफोन में यूजर्स को फ्रंट कैमरा के जरिए वीडियो रिकॉर्डिंग करते समय बोके इफेक्ट का फीचर मिलता है।

Battery and Connectivity

Oppo ने इन दोनों स्मार्टफोन में 4,000mAh की बैटरी दी है। इसके साथ ही यूजर्स को इन स्मार्टफोन में कंपनी की फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी VOOC Fast Charge 3.0 मिलती है। कंपनी का दावा है कि यह 20W फास्ट चार्जिंग यूजर्स को 5 मिनट के चार्ज में लगभग 2 घंटों तक का टॉक-टाइम बैकअप दे सकता है। इसके अलावा कनेक्टिविटी की बात करें तो इन दोनों स्मार्टफोन में USB Type-C पोर्ट, NFC, Bluetooth 5.0 और 3.5mm ऑडियो जैक शामिल है।

Oppo Reno 2Z, Reno 2F Initial Impression

मैने इन दोनों स्मार्टफोन को कुछ देर यूज किया है और इसमें कोई शक नहीं है कि ओप्पो के ये दोनों स्मार्टफोन अपने हाई-एंड वर्जन Reno 2 के जैसे ही खूबसूरत और प्रीमियम लगते हैं। थोड़ी देर की कैमरा टेस्टिंग में मैने पाया कि इसका कैमरा भी इंप्रैसिव है। Reno 2Z और 2F में शामिल क्वॉड-कैमरा सेटअप, 20W VOOC 3.0 चार्जिंग और 91.6 प्रतिशत का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो इन स्मार्टफोन को कंपिटीटिव प्रीमियम मिड-रेंज मार्केट में एक बेहतर कंटेंडर के तौर पर खड़ा करते हैं। हालांकि हम मार्केट में इस प्राइज सेगमेंट शामिल अन्य बेहतरीन कंटेंडर Redmi K20 Pro, Asus 6Z जैसे स्मार्टफोन को भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। हम इन दोनों स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस को टेस्ट कर जल्द ही फुल रिव्यू पोस्ट करेंगे। तब तक आप BGR Hindi को फॉलो करें और टेक्नोलॉजी से जुड़ी लेटेस्ट खबरों को पढ़ते रहें।

Features Oppo Reno 2F Oppo Reno 2Z
Price
Chipset MediaTek Helio P70 MediaTek Helio P90
OS Android 9 Pie Android 9 Pie
Display 6.53-inch FHD+ 6.53-inch FHD+
Internal Memory 128GB, 8GB RAM 256GB, 8GB RAM
Rear Camera Quad – 48MP + 8MP + 2MP + 2MP Quad – 48MP + 8MP + 2MP + 2MP
Front Camera 16MP 16MP
Battery 4000mAh 4000mAh