नई दिल्ली: अब आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए पासपोर्ट आॅफिस के चक्कर नहीं लगाने होंगे. आप घर बैठे मोबाइल से अपना पासपोर्ट अप्लाई कर सकते हैं. पासपोर्ट बनने के बाद यह सीधा आपके घर आएगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए मोबाइल ऐप mPassport Seva को लॉन्च किया.Also Read - Pakistani आतंकी ने हैरान करने वाले राज उगले, इंडियन पासपोर्ट से विदेश यात्राएं की, दिल्‍ली में पीर मौलाना बनकर घूमा, अब 14 दिन के पुलिस रिमांड पर

इसके लिए आपको मोबाइल पर mPassport Seva ऐप डाउनलोड करना होगा. इसको डाउनलोड करने के बाद आप घर पर ही पासपोर्ट अप्लाई कर सकेंगे. पासपोर्ट बनाने के लिए आप देश के किसी भी भाग से अप्लाई कर सकते हैं. पुलिस की तरफ से वेरीफिकेशन आपकी तरफ से ऐप पर दिए गए एड्रेस पर ही किया जाएगा. Also Read - ‘जब अकबरुद्दीन ने सुषमा स्वराज से बोरिस जॉनसन से फोन पर बात न करने को कहा था’

Also Read - ममता बनर्जी ने विधानसभा में कहा- मैंने राजनाथ सिंह और सुषमा स्वराज जैसे BJP नेताओं को देखा है, लेकिन...

वेरीफिकेशन सफल होने के बाद पासपोर्ट भी आपके इसी एड्रेस पर भेज दिया जाएगा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी कि पासपोर्ट बनाने के लिए मैरेज सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कि तलाकशुदा महिलाओं को अपने पूर्व पति का नाम देना भी जरूरी नहीं है.

फोन पर ऐसे करें पासपोर्ट अप्लाई

-सबसे पहले Passport Seva app एप को खोलें और New User Registration विकल्प पर क्लिक करें.

-इसके बाद अपना पासपोर्ट ऑफिस सिलेक्ट करें और अपना नाम, जन्म की तारीख, ई-मेल आईडी डालें. ईमेल आईडी और लॉग इन आईडी की उपलब्धता चेक करें.

-जैसे ही आपकी ईमेल आईडी और लॉग इन आईडी की उपलब्धता की पुष्टि हो जाए. अपना पासवर्ड सेट करें और सवाल का हिंट दे दें. साथ ही कैप्चा कोड डालते हुए सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें और इस तरह से आपकी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाएगी.

-फॉर्म सब्मिट करते ही पासपोर्ट ऑफिस आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक लिंक भेजेगा जिसे क्लिक करके आप अपना अकाउंट एक्टीवेट कर पाएंगे.