Paytm removed from Google Play Store: Paytm को Google Play Store से हटा दिया गया है. प्ले स्टोर से अभी Paytm को रिमूव कर दिया गया है, जबकि Paytm for business, Paytm Mall, Paytm Money जैसे ऐप अभी मौजूद हैं. गूलग ने पेटीएम पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए इसे प्‍ले स्‍टोर से हटाया है. वहीं, Paytm ने जल्‍द इस ऐप के वापस प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध होने की बात कही है. पेटीएम के अलावा प्ले स्‍टोर से Paytm First ऐप भी हटाया गया है. Also Read - Paytm Mini App Store Launched: Google की टक्कर में Paytm लाया Mini App Store, जानें इसकी पूरी डीटेल

 

प्‍ले स्‍टोर से क्‍यों हटाया गया पेटीएम?
प्‍ले स्‍टोर पर गूगल किसी तरह के जुआ या सट्टेबाजी वाले ऐप को जगह नहीं देता है. पेटीएम ऐप से एक सट्टेबाजी वाले ऐप पर यूजर को री-डायरेक्‍ट किया जा रहा था. गूगल ने पेटीएम डेवलपर्स को पहले नोटिस जारी किया था. सुधार नहीं होने पर गूगल ने पेटीएम ऐप को प्‍ले स्‍टोर से हटा दिया.

गूगल ने कहा- हमारी नीतियों का उल्लंघन
गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘हम ऑनलाइन कैसिनो की अनुमति नहीं देते हैं या खेलों में सट्टेबाजी की सुविधा देने वाले किसी भी अनियमित जुआ ऐप का समर्थन नहीं करते हैं. इसमें वे ऐप शामिल हैं, जो ग्राहकों को किसी ऐसी बाहरी वेबसाइट पर जाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो पैसे लेकर खेलों में पैसा या नकद पुरस्कार जीतने का मौका देते हैं. यह हमारी नीतियों का उल्लंघन है.’

ऐप को नियमों के अनुरूप नहीं बनाने तक हटा रहेगा ऐप
गूगल ने यह भी कहा कि जब कोई ऐप इन नीतियों का उल्लंघन करता है, तो उसके डेवलपर को इस बारे में सूचित किया जाता है. जब तक डेवलपर ऐप को नियमों के अनुरूप नहीं बनाता है, उसे तब तक गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया जाता है.

पेटीएम ने कहा- जल्‍द वापस आएगा ऐप
पेटीएम ने ट्वीट कर कहा है, ‘गूगल प्‍ले स्‍टोर पर पेटीएम ऐंड्रॉयड ऐप फिलहाल नए डाउनलोड और अपडेट्स के लिए उपलब्‍ध नहीं है. यह बहुत जल्‍दी वापस आ जाएगा. आपके पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और आप अपने पेटीएम ऐप का इस्‍तेमाल सामान्य रूप से जारी रख सकते हैं’.