देश में जहां कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, वहीं सरकार की कोशिश अधिक से अधिक लोगों तक वैक्सीन प्रोवाइड करने की है. अब देश में 18 वर्ष के लोगों को भी वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है लेकिन इसके लिए आपको पहले से स्लॉट लेना होगा ताकि वैक्सीन सेंटर भीड़ इकट्ठी न हो. ऐसे में लोगों की मदद के लिए अब डि​जिटल पेमेंट सर्विस Paytm ने भी एक बेहद ही खास फीचर ‘COVID-19 Vaccine Slot Finder’ पेश किया है. आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में डिटेल से…Also Read - Paytm Revenue: पेटीएम का राजस्व बढ़ा, प्रतियोगी कंपनियों को कैशबैक के लिए दोगुना पैसा खर्च करना पड़ रहा है: बर्नस्टीन

कैसे उपयोग करें COVID-19 Vaccine Slot Finder फीचर Also Read - Paytm Postpaid: ग्राहकों को मिलेगा 60,000 रुपये तक का लोन, जानिए- क्या है तरीका?

  • अगर आप COVID-19 वैक्सीन लगवाने का इंतजार कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. बल्कि आप घर बैठे Paytm के COVID-19 Vaccine Slot Finder फीचर का उपयोग कर आप नजदीकी एरिया में मौजूद वैक्सीन सेंटर पर स्लॉट चेक कर सकते हैं. यदि स्लॉट मौजूद है तो उसे बुक भी कर सकते हैं.
  • इसके लिए आपको सबसे पहले Paytm ऐप ओपन करना है और इसके होम पर स्क्रॉन करने पर आपको नया फीचर COVID-19 Vaccine Slot Finder दिखाई देगा.
  • COVID-19 Vaccine Slot Finder पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपने क्षेत्र का पिन कोड डालना है. साथ ही वहां दिए गए 18 से 44 उम्र और 45 से अधिक उम्र में से किसी भी एक विकल्प का चयन करना है.
  • अगर आप 18 से 44 वर्ष के बीच हैं तो उसे सिलेक्ट करें और फिर नीचे दिए गए Check Availability पर क्लिक करें.
  • Check Availability पर क्लिक करते ही आपको पता चल जाएगा कि आपको क्षेत्र में स्लॉट किस दिन का स्लॉट मौजूद है. यदि स्लॉट नहीं है तो वहां दिए गए notify me when slots are available पर क्लिक कर दें. जैसे ही स्लॉट आएगा आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा.
  • यदि स्लॉट मौजूद है तो वहां डेट पर ग्रीन कलर दिया गया है. उनमें से अपनी अनुसार डेट सिलेक्ट कर उस दिन का स्लॉट बुक कर लें. ताकि आप सिलेक्ट किए गए दिन पर अपनी COVID-19 वैक्सीन लगवा सकें.
Also Read - 4 साल की बच्ची पहन रही थी Smartwatch और अचानक हो गया विस्फोट!