Paytm Mini App Store Launched: Google ने हाल में प्ले स्टोर से Paytm App को हटाया था. अब Google की टक्कर में Paytm ने अपना Mini App Store लॉन्च कर दिया है. Paytm Mini App Store के आने से यूजर्स को Google Play Store के अलावा भी एक विकल्प मिल गया है. पेटीएम ने कहा है कि Paytm Mini App Store को भारतीय डेवलपर्स की मदद करने के लिए पेश किया है. Also Read - PUBG को टक्कर देगा FAUG वीडियो गेम, प्री-रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू, ऐसे करें रजिस्टर

What is Paytm Mini App Store (क्या है पेटीएम मिनी ऐप स्टोर)
Paytm Mini App Store भी किसी ऐप स्टोर की तरह ही है. (Paytm Android Mini App Store) मिनी ऐप स्टोर पर मिनी ऐप्स मिलेंगे, जिनका इंटरफेस मोबाइल ऐप की तरह ही होगा. मिनी ऐप्स एक तरह के कस्टम बिल्ड मोबाइल वेब होते हैं, जो यूजर्स को बिना डाउनलोड किए ऐप जैसा एक्सपीरियंस देते हैं. Also Read - PUBG vs FAUG: फौजी गेम के प्री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया हुई शुरू, जानें कैसे करें और क्या करें

कहां मिलेगा ऐटीएम का Mini App Store?
ऐटीएम का Mini App Store सीधे Paytm App से एक्सेस किया जा सकता है. ऐटीएम ऐप में रिचार्ज, बिल पेमेंट और ऑनलाइन शापिंग की तरह मिनी ऐप स्टोर भी एक ऑप्शन में रूप में उपलब्ध है. पेटीएम ने कहा है कि उसके मिनी ऐप स्टोर पर Decathlon, Ola, Rapido, Netmeds, 1MG, Domino’s Pizza, FreshMenu और NoBroker समेत 300 से ज्यादा ऐप मौजूद हैं. Also Read - PUBG India Latest Update: PUBG Mobile India की आधिकारिक वेबसाइट पर हुआ यह बड़ा बदलाव, फैंस खुशी से झूमे, कुछ ही दिन में लॉन्च होगा गेम!

फ्री लिस्टिंग और डिस्ट्रीब्यूशन
पेटीएम बिना किसी चार्ज के अपने मिनी ऐप स्टोर पर ऐप्स की लिस्टिंग और डिस्ट्रीब्यूशन दे रहा है. डेवलपर्स अपने मिनी ऐप यूजर्स को पेटीएम पेमेंट बैंक, पेटीएम वॉलेट, नेट-बैंकिंग, यूपीआई और कार्ड पेमेंट के ऑप्शन दे सकेंगे. पेटीएम ने कहा है कि वह डेवलपर्स से ऐप या कॉन्टेंट बिक्री के लिए पैसे नहीं लेगा. बता दें कि हाल में गूगल ने कहा है कि यदि कोई डेवलपर प्ले-स्टोर से कोई ऐप या कॉन्टेंट बेचता है, तो उसे 30 पर्सेंट अमाउंट गूगल का देना होगा.

नियमों के उल्लंघन के आरोप में हटाया था पेटीएम ऐप
बता दें कि गूगल ने सितंबर में पेटीएम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया था. गूगल ने पेटीएम पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए इसे प्‍ले स्‍टोर से हटाया था. हालांकि, कुछ घंटे बाद प्ले स्टोर पर पेटीएम ऐप की वापसी हो गई थी. अब मिनी ऐप स्टोर को गूगल को पेटीएम का जवाब माना जा रहा है.