PlayFit 53 और PlayFit 21 First Impression : Play ने भारत में कुछ दिनों पहले दो फिनटेस बेंड PlayFit 53 और PlayFit 21 फिटनेस बेंड लॉन्च किए हैं। इन दोनों फिटनेस बेंड के साथ कंपनी भारत में वियरेबल मार्केट में एंट्री की है। प्ले कंपनी ने भारत में नेक बैंड हेडसेट और स्मार्टवॉच भी लॉन्च किए हैं। PlayFit 53 फिटबेंड को कंपनी ने 1,999 रुपये और PlayFit 21 फिटबेंड को 1,299 रुपये में लॉन्च किया है। कंपनी के दोनों फिटनेस बैंड हमारे पास रिव्यू के लिए आए हैं। रिव्यू से पहले हम इन दोनों डिवासेस का फर्स्ट इंप्रेशन आपके लिए लेकर आएं हैं जिसमें हम इन दोनों की फीचर्स, लुक और स्पेसिफिकेशंस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं।

Playfit 21

PlayFit 53 और PlayFit 21 : डिजाइन और लुक

PlayFit 53 और PlayFit 21 के फिटनेस बेंड का डिजाइन दूसरे फिटबेंड की तरह है। इसमें से PlayFit थोड़ा स्टाइलिश ड्यूल-कलर बैंड के साथ आता है। कंपनी ने PlayFit 53 फिटनेस बेंड ने दो कलर ऑप्शन ब्लैक एंड पिंक और ब्लैक और ग्रीन कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है। कलर कॉम्बिनेशन इस फिटनेस बेंड को एक्ट्रेटिव बनाता है।

PlayFit 21 का डिजाइन फिटबिट से इंस्पायर लगता है। PlayFit 21 फिटनेस बेंड  को कंपनी तीन कलर ऑप्शन ब्लैक, ब्लू और पर्पल में लॉन्च किया है। दोनों PlayFit 53 और PlayFit 21 के सिलिकन बैंड सॉफ्ट हैं और देर तक पहने पर भी इरेटेशन या इचिंग फील नहीं होती है और हाथ में अच्छे से फिट रहते है।

Playfit 21

PlayFit 53 और PlayFit 21 दोनों फिटबेंड्स में कंपनी ने 0.96 इंच की कलर डिस्प्ले दी है। ये डिस्प्ले TFT डिस्प्ले हैं जिनकी ब्राइनेस काफी कम है। डे-लाइट में डिस्प्ले कंटेंट आसानी से पढ़ने में नहीं आती है। इसके साथ ही कंपनी की ओर से दिए गए कुछ वॉच फेस को आप इंस्टॉल कर सकते हैं। दोनों की फिटनेस बैंड पानी और धूल से वाटर रेजिस्टेंड हैं।

कंपनी का कहना है कि ये दोनों डिवाइसे IP68 रेटिंग के साथ आते हैं। चार्चिंग के लिए इन दोनों डिवाइसेस में यूएसबी दिया गया है। यानी चार्चिंग के लिए इसमें कोई पोर्ट नहीं दिया गया है। इस यूएसबी को आप एडेप्टर और कंप्यूटर से सीधे कनेक्ट करते हुए चार्ज कर सकते हैं।

Playfit 53

PlayFit 53 : फीचर्स

PLAYFIT 53 फिटनेस बेंड के फीचर्स की बात करें तो इसमें फुल टच UI दिया गया है। इसके साथ ही इसमें आप मल्टीपल नोटिफिकेशंस को स्क्रॉल कर पाएंगे। इसके साथ इस बैंड में कई सारे ट्रेनिंग मोड भी दिए गए हैं।  कंपनी ने इस फिटनेस बैंड में हाई प्रीसिशन नॉर्डिक nRF52832 चिपसेट दिया है। कंपनी का दावा है कि ये चिपसेट इसे दूसरे फिटनेस बैंड के मुकाबले ज्यादा एक्यूरेट बताता है। कंपनी का ये दावा कितना सही इसे हम जल्द ही अपने डिटेल रिव्यू में बताएंगे।

Playfit 21

इस फिटनेस बेंड में लाइव हार्ड रेट सेंसर, स्टेप काउंट के लिए  (Pedometer), अलार्म, स्टॉपवॉच, स्लीप मॉनीटर दिए गए हैं।  इसके साथ ही ये फिटनेस बैंड हेंड जेस्चर फीचर भी दिया है। इसके साथ ही आप बेंड को शेक करते हुए स्मार्टफोन के कैमरा ऐप ओपन कर इमेज क्लिक कर सकते हैं।

PlayFit 21 : फीचर्स

PLAYFIT 21 में दी गई डिस्प्ले टच सपोर्ट नहीं है। इसमें आपको एक टच सेंसटिव बटन दिया है। इस फिटनेस बेंड में Nordic nRF52832 चिपसेट दिया है। इस बैंड में आपको हार्ट रेट सेंसर, स्टॉपवॉच, पैडोमीटर, स्लीप मॉनीटर जैसे फीचर मिलते हैं। इसके साथ ही इसमें कुछ कस्टमाइज वॉचफेस दिए गए हैं। इसमें भी चार्जिंग के लिए यूएसपी दी गई है जिसमें सीधे अडेप्टर या यूएसबी पावर सोर्स से कनेक्ट कर इसे चार्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही फोन में आने वाली नोटिफिकेशंस को आप इसमें पढ़ सकते हैं।

Playfit 53

PlayFit 53 और PlayFit 21 : कनेक्टिविटी

PlayFit 53 और PlayFit 21 दोनों में कनेक्टिविटी के लिए Bluetooth 4.0 का सपोर्ट दिया है। दोनों फिटनेस बैंड को Android 4.4 और उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करने वाले स्मार्टफोन्स और iOS 9.0 से ऊपर के iPhone के साथ कनेक्ट किया जा सकता है।

Playfit 53

PlayFit 53 और PlayFit 21 : इनिशियल इंप्रेशन

PlayFit 53 और PlayFit 21 फिटनेस बेंड को लेकर हम फिलहाल आश्वस्त नहीं है कि ये दोनों फिटबेंड कंपनी के दावों को पूरा करते हैं या नहीं। शुरुआत में यूज करने के दौरान कई ट्रेकिंग फीचर्स में एक्यूरेसी की थोड़ी कमी देखने को मिली है।

फिलहाल ये हमारा शुरुआती विश्लेषण है। कुछ दिनों में हम इन दोनों फिटनेस वियरेबल्स का डिटेल में रिव्यू करेंगे। कंपनी ने जिस प्राइस रेंज में इन दोनों डिवाइस को लॉन्च किया है इसमें आपको कलर डिस्प्ले और हार्ट रेट फीचर मुश्किल से मिलेंगे। ऐसे में ये दोनों डिवाइस बॉयर्स के लिए अच्छी चॉइस हो सकते हैं।