PUBG Mobile (प्लेयर्स अननोन बैटल ग्राउंड- मोबाइल) भारत समेत दुनियाभर में काफी पॉप्युलर है। PUBG मोबाइल गेम को खेलकर गेमर्स न सिर्फ इंजॉय करते हैं बल्कि अच्छा खासा पैसा भी कमाते हैं। आज हम आपको यहां ऐसे ही PUBG Mobile के कुछ ऐसे बेहतर खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने इस गेम से करोड़ों रुपये की कमाई कर ली है। अगर इन्हें PUBG स्कूल का प्रिंसिपल कहा जाएं तो इसमें कोई बुराई नहीं है। आज हम आपको ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं।

गेम स्ट्रीमिंग से कमाए 70 करोड़ रुपये

कंप्यूटर गेमिंग के सुपर स्टार निंजा गेमिंग के जरिए करोड़ों रुपये कमाते हैं। अमेरिका के रहने वाले निंजा PUBG और दूसरे गेम्स की लाइव स्ट्रीमिंग कर लाखों रुपये की कमाई करते हैं। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, निंजा ने साल 2018 में यूट्यूब और ट्विटर पर गेम की स्ट्रीमिंग कर करीब 10 मिलियन डॉलर (लगभग 70 करोड़ रुपये) कमाए हैं. निंजा न सिर्फ यूट्यूब और ट्विटर बल्कि दूसरे प्लेटफॉर्म पर अपने गेम स्ट्रीम करते हैं. निंजा PUBG के साथ-साथ Fortnite गेम की स्ट्रीमिंग के जरिए रुपये रुपये कमाते हैं। बता दें कि Fortnite पबजी जैसा ही गेम है जो कि अमेरिका में काफी पॉपुलर है।

PUBG टूर्नामेंट में जीते 41 लाख रुपये

पबजी मोबाइल क्लब ओपन (PUBG Mobile Club Open-PMCO) हर साल PUBG टूर्नामेंट आयोजित करवाता है। इस टूर्नामेंट में इस साल चार भारतीयों की टीम ने 41 लाख रुपये जीतें। इस टूर्नामेंट के लिए चारों ने ‘टीम सोल’ बनाकर हिस्सा लिया था जिसमें उन्होंने 6 मुकाबले खेले और सभी जीते। अब ये चारों जर्मनी के बर्लिन में होने वाले PMCO Global Finals में हिस्सा लेंगे। यहां होने वाले मुकाबले को जीतने वाली टीम को 17.48 करोड़ रुपये का ईनाम दिया जाएगा।

पबजी गेम बनाने वाली कंपनी Tencent Games और PUBG Corp ने पिछले साल अक्टूबर में भारत में ई-स्पोर्ट चैंपियनशिप- ‘PUBG Mobile Campus Championship 2018’ आयोजित की थी। इस चैंपियनशिप को मुबंई की टीम “The Terrifying Nightmares” ने जीती थी और उन्हें इस चैंपियनशिप को जीतने पर 15 लाख रुपये का ईनाम दिया गया था। बता दें कि इस टूर्नामेंट में देशभर के 30 शहरों के 1000 से भी ज्यादा कॉलेज के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था।

PUBG रोज कमाता है 33 करोड़ रुपये

पबजी गेम की लोकप्रियता ने इसे दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एप बना दिया है। मोबाइल एप इंटेलीजेंस कंपनी सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक, टेनसेंट का राजस्व मई में एक दिन 4.8 मिलियन डॉलर (करीब 33 करोड़) से अधिक है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस ऐप ने मई महीने में एंड्रॉइड और आईओएस वर्जन से करीब 146 मिलियन डॉलर की कमाई हुई है। ये कमाई अप्रैल महीने से 126 फीसदी ज्यादा है। कंपनी ने अप्रैल महीने में 65 मिलियन डॉलर की कमाई की थी। इसमें जीन में हुई कमाई को शामिल नहीं किया गया है। रिपोर्ट में कहा गयाहै कि मई महीने केर रेवेन्यू में PUBG Mobile के नए वर्जन Game For Peace ने एप्पल के स्टोर से 101 मिलियन डॉलर और गूगल के प्लेटफॉर्म से 45.3 मिलियन डॉलर की कमाई की है।